Health News : आलू, प्याज, हल्दी... दांत के दर्द को दूर भगाने के लिए अपनाएं आचार्य बालकृष्ण के ये घरेलू उपाय

Home remedies : दांत दर्द के इलाज के लिए रोगी अपना काम धंधा छोड़कर डॉक्टर के पास जाते हैं लेकिन हम आपको आचार्य श्री बालकृष्ण के बताए दांत के कुछ घरेलू उपचार (home remedies for toothache) के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपके बेहद काम आने वाले हैं.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins

Home remedies to treat teeth pain: हमारे दांतों में जब भी दर्द होता है तो दाँत के दर्द (Teeth pain) का असर पूरे शरीर में फैल जाता है. जिसके चलते कोई भी काम कर पाना भी असंभव हो जाता है. दाँत दर्द के इलाज के लिए रोगी अपना काम धंधा छोड़कर डॉक्टर के पास जाते हैं लेकिन हम आपको आचार्य श्री बालकृष्ण के बताए दाँत के कुछ घरेलू उपचार (home remedies for toothache) के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपके बेहद काम आने वाले हैं. दाँतों में दर्द होना तो वैसे एक आम समस्या है लेकिन जब ये दर्द बढ़ जाता है तो इसका असर चेहरे पर भी दिखने लगता है, जिसके चलते चेहरे पर सूजन आ जाती है. ऐसे में हम तुरंत पेनकिलर एंटीबायोटिक दवा खाने की बजाय यदि घरेलू उपचार अपनाते हैं तो इससे आपको काफी फायदा हो सकता है.

लौंग का प्रयोग 

लौंग को दाँत के नीचे दबाकर रखने से दाँत के दर्द में तुरंत आराम मिल जाता है. लौंग का तेल भी दर्द भगाने का काम करता है.

Advertisement

लहसुन

दाँतों में दर्द होने पर लहसुन दाँत के अंदर मौजूद ऐलिसन प्राकृतिक जीवाणु रोधी एजेंट है, ये दाँत दर्द को खत्म करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Cumin Seeds: चुटकी भर जीरा में छिपा है खजाना, इन चीजों में कर सकते हैं उपयोग

Advertisement

हींग

चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिलाकर रूई में लगा लें और इसे उस स्थान पर रखें जहाँ दाँत में दर्द हो रहा हो, ऐसा करने से उसे तुरंत उपचार आराम मिल जाएगा और यह एक अच्छा घरेलू उपाय है.

हल्दी

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है. हल्दी नमक और सरसों के तेल के पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाना चाहिए, इससे तुरंत आराम मिलता है.

आलू

आलू को छोटे टुकड़ों में काटकर अच्छा चबाने से दाँत दर्द में आराम मिलता है. ये एक घरेलू उपचार है.

प्याज

प्याज अपने गुणों से मुँह के जीवाणु और बैक्टीरिया को नष्ट करता है. यदि दाँत में दर्द हो रहा है तो ऐसे में प्याज के टुकड़े को दांत के पास रख लें या उसे चबाएँ इससे आपको दाँत का दर्द से तुरंत राहत मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: Sesame Seeds: त्वचा और दिल के लिए वरदान है तिल, सर्दियों में डाइट में जरूर करें शामिल