विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: तुलसी के पत्ते में छिपे हैं कई औषधीय गुण, चबाने से मानसिक तनाव भी होता है कम, जानें इसके फायदे

Basil Benefits: तुलसी में ढेरों सारी औषधीय गुण मौजूद होते हैं. तुलसी का पौधा ऐसा है जो घर में आसानी से मिल जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं? तुलसी के पत्ते आपकी सेहत के लिए बहुत कारगर साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं तुलसी में छिपे औषधीय गुणों के बारे में.

Read Time: 2 min
Health Tips: तुलसी के पत्ते में छिपे हैं कई औषधीय गुण, चबाने से मानसिक तनाव भी होता है कम, जानें इसके फायदे

Basil Plant: तुलसी के पौधे के बारे में आपने सुना ही होगा, हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा (Tulsi Puja in Hinduism) की जाती है और तुलसी को माता कहा जाता है. तुलसी में ढेरों औषधीय गुण मौजूद होते हैं. तुलसी का पौधा ऐसा है जो घर में आसानी से मिल जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी के पत्ते आपकी सेहत के लिए बहुत कारगर साबित हो सकते हैं, आइए जानते हैं तुलसी में छिपे औषधीय गुणों (Basil Benefits) के बारे में..

तनाव कम करने के लिए

तुलसी के पत्ते खाने से तनाव कम होता है, यदि किसी की यादाश्त क्षमता कम होती जा रही है और वो हरी तुलसी का सेवन करता है तो इससे काफी फायदा भी होता है.

स्ट्रोक के लिए

स्ट्रोक के बाद फास्ट रिकवरी के लिए भी तुलसी काफी कारगर है. स्ट्रोक के बाद रिकवरी के लिए तुलसी का सेवन करना चाहिए.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए

अत्यधिक तनाव और डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को तुलसी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए, इससे मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए तुलसी बहुत फायदा पहुंचाती है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भी आप तुलसी का सेवन कर सकते हैं.

कैंसर के लिए

तुलसी ब्रेस्ट कैंसर और कोलोन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे को भी कम करती है. तुलसी में मौजूद गुण बेहद फायदा पहुंचाते हैं.

मुंह के लिए फायदा

तुलसी का इस्तेमाल एंटीबायोटिक दवाओं में किया जाता है. रोजाना दो-चार हरे पत्ते चबाने से मुंह से जुड़ी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: हफ्ते भर के लिए छोड़ दीजिए आलू, वजन घटाने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक होंगे ये फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close