विज्ञापन
Story ProgressBack

How to Filter Water at Home: बिना RO घर पर ऐसे साफ करें पानी, ये तरीके हैं बेहद कारगर

Water Purifier Tips: हम आपको घर में पानी को शुद्ध करने के तरीके बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप घर में ही बिना आर,ओ प्यूरीफायर के पानी को शुद्ध कर सकते हैं...

Read Time: 3 mins
How to Filter Water at Home: बिना RO घर पर ऐसे साफ करें पानी, ये तरीके हैं बेहद कारगर
purify water without R,O purifier

Water purifying without RO:  मनुष्य के शरीर में 72% हिस्सा पानी है और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना बहुत फायदेमंद है. दूषित पानी पीने से जहां कई प्रकार की बीमारियां होती है, वहीं शुद्ध पानी पीने से कई प्रकार की बीमारियां दूर भी होती है. आज कल वॉटर प्यूरीफायर को उपयोग हर कोई करता है ये पानी को शुद्ध करता है और पानी में मौजूद बैक्टीरिया को मार देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं जब घरों में आर,ओ  मशीन और वॉटर प्यूरिफायर (water purifier) नहीं थे, तब पुराने समय में लोग कैसे पानी को साफ करते थे, हम आपको घर में पानी को शुद्ध करने के तरीके (Ways to purify water at home) बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप घर में ही बिना आर,ओ प्यूरीफायर के पानी को शुद्ध (Can purify water without RO purifier) कर सकते हैं.. 

फिटकरी 

पानी को साफ करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि फिटकरी का बहुत अधिक मात्रा में उपयोग न करें क्योंकि इससे दांतों को नुकसान पहुंचता है, फिटकरी को कपड़े में लपेटकर ही पानी में डालें ताकि पानी कीटाणुरहित हो जाए.

क्लोरीन का उपयोग

पानी को साफ करने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल करें, बाजार में आसानी से क्लोरीन मिल जाता हैं, इन गोलियों को पानी में डालें और डालने के करीब 30 मिनट बाद पानी का इस्तेमाल करें, इससे पहले पानी का इस्तेमाल न करें.

पानी उबालना

अगर आप घर में ही पानी को शुद्ध करना चाहते हैं तो पानी को उबालना सबसे बेहतरीन मौका है. हमेशा पानी को उबाल कर ही पिएं, ऐसा करने से पानी के कीटाणु मर जाते हैं और पानी आसानी से शुद्ध हो जाता है.

नींबू की बूंदें

अगर आप पानी में मौजूद वैक्टीरिया को हटाना चाहते हैं तो नींबू आपकी मदद कर सकता है, नींबू की कुछ बूंदें आपको पानी में डालनी होंगी और पानी के बैक्टीरिया का सफ़ाया हो जाएगा.

नमक के द्वारा

पानी को साफ करने के लिए नमक का उपयोग कर सकते हैं. नमक हर किसी के घर में आसानी से मिल जाता है. पानी में थोड़ा सा नमक डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें, नमक में मौजूद तत्व बैक्टीरिया को मार कर पानी शुद्ध करते हैं.

यह भी पढ़ें: पपीता से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, Immunity बढ़ाने के लिए आज ही करें डाइट में शामिल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Honey Benefits: शहद में इन चीजों को मिलाकर लगाइए, Dark Circles दूर भगाइए...
How to Filter Water at Home: बिना RO घर पर ऐसे साफ करें पानी, ये तरीके हैं बेहद कारगर
You might not know these 5 surprising benefits of Paneer, start eating it today itself.
Next Article
Paneer Benefits : पनीर के 5 चौंकाने वाले फायदे जो आपकी सेहत बदल देंगे
Close
;