विज्ञापन
Story ProgressBack

Teenage में जरूर करना चाहिए ये योगासन, Hormones रहेंगें बैलेंस

यदि आप किशोरावस्था में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप भी योग का सहारा ले सकते हैं, हम आपको कुछ ऐसे योगासन (Yogasan) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें किशोरावस्था में जरूर करना चाहिए..

Teenage में जरूर करना चाहिए ये योगासन, Hormones रहेंगें बैलेंस
Teenage में जरूर करना चाहिए ये योगासन, Hormones रहेंगें बैलेंस

Yoga for Teenagers: किशोरावस्था (Adolescence) एक ऐसा समय होता है. जब शरीर और दिमाग तेजी से विकास कर रहे होते हैं. इस दौरान पूरी Body में Hormonal Changes देखने को मिलते है. मन में भी कई अलग तरह की Feelings और Emotions आते हैं. ऐसे में हेल्दी  लाइफस्टाइल और अच्छी आदतों को अपनाना बहुत जरूरी है क्योंकि ये आदतें आगे तक बनी रहती है. यदि आप किशोरावस्था में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप भी योग का सहारा ले सकते हैं, हम आपको कुछ ऐसे योगासन (Yogasan) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें किशोरावस्था में जरूर करना चाहिए..

वृक्षासन (Vrikshasana)

Latest and Breaking News on NDTV

ये आसन संतुलन और एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद करता है साथ ही इस आसन को करने से पैरों की मांसपेशियां मज़बूत होती है और रीढ़ की हड्डी लचीली होती है

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)

Latest and Breaking News on NDTV

सूर्य नमस्कार एक बेहतरीन व्यायाम है, पूरे शरीर को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी सूर्य नमस्कार करना बेहद जरूरी होता है. इससे मांसपेशियां मजबूत होती है और ब्लड फ़्लो बेहतर होता है. 

वीरभद्रासन (Virabhadrasana)

Latest and Breaking News on NDTV

ये आसन आत्मविश्वास और दृढ़ता को बढ़ाने में सहायक है, साथ ही ये आसान पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है और रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है.

बालासन (Balasana)

Latest and Breaking News on NDTV

ये आसन तनाव दूर करने और मन को शांत करने में मदद करता है यह आसन पीठ की मांसपेशियों को आराम देता है.

शवासन (Shavasana)

Latest and Breaking News on NDTV

स्वास्थ्य ये आसन शरीर और दिमाग को पूरी तरह से रेस्ट फील कराता है, इस आसन को करने से तनाव दूर होता है और नींद बेहतर होती है. साथ ही इस आसन को करने से शरीर में तरोताजगी बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Brain Health: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों से दूरी है बेहद जरूरी, न करें इनका सेवन

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Teenage में जरूर करना चाहिए ये योगासन, Hormones रहेंगें बैलेंस
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;