विज्ञापन
Story ProgressBack

Brain Health: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों से दूरी है बेहद जरूरी, न करें इनका सेवन

Health News: यदि आप भी इन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो आज ही रुक जाइए. ऐसा करने से दिमाग की नसों पर सीधा असर (effect on brain nerves) पड़ता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही विपरीत होता है, आइए जानें उन फूड्स (Foods to avoid for that damage your brain) के बारे में..

Brain Health: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों से दूरी है बेहद जरूरी, न करें इनका सेवन
Health Tips: दिमाग को इस तरह से रखें दुरुस्त

Toxic Brain Food: हमारे शरीर का सबसे अहम और जटिल अंग है दिमाग. ये हमारे शरीर के सभी कार्यों को नियंत्रित करता है, दिमाग को स्वस्थ रखना बेहद ज़रूरी है. आजकल बदलते लाइफ़स्टाइल, बिजी शेड्यूल और बिगड़ते खानपान की वजह से हम ऐसे खाद्य पदार्थों (Food for brain) का सेवन कर रहे हैं, जिससे दिमाग की नसें कमज़ोर होती है. यदि आप भी इन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो आज ही रुक जाइए. ऐसा करने से दिमाग की नसों पर सीधा असर (effect on brain nerves) पड़ता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही विपरीत होता है, आइए जानें उन फूड्स (Foods to avoid for that damage your brain) के बारे में..

प्रोसेस्ड फूड 
प्रोसेस्ड फूड में अधिक मात्रा में सोडियम चीनी और वसा होता है. यह पदार्थ दिमाग की नसों को नुकसान पहुंचाते हैं और याददाश्त कमजोर कर सकते हैं.

ट्रांस फैट 
ट्रांस फैट आमतौर पर प्रोसेस्ड फूड में ही पाया जाता है, ट्रांस फैट दिमाग की नसों में सूजन पैदा करता है, जिससे याददाश्त कमज़ोर होती है और गंभीर बीमारी डिमेंशिया का खतरा बढ़ सकता है.

शराब
शराब का अत्यधिक सेवन करने से दिमाग की नसों को नुकसान पहुंचता है. शराब दिमाग के सिकुड़ने का कारण बनती है और इससे भी डिमेंशिया का रिस्क बढ़ जाता है.

कैफीन
कैफीन एक उत्तेजक पदार्थ है, जो दिमाग को उत्तेजित करता है. कैफीन का ज़्यादा सेवन करने से दिमाग की नसों को नुकसान पहुंचता है और इससे डिप्रेशन और एंग्जाइटी भी होती है.

चीनी का अधिक सेवन
हम अक्सर लोगों को देखते हैं, कुछ लोग बहुत अधिक मात्रा में चीनी खाते हैं लेकिन ये बेहद नुकसानदायक है. बहुत ज़्यादा चीनी खाने से दिमाग की नसों को नुकसान पहुंच सकता है, चीनी दिमाग में सूजन पैदा कर सकती है और याददाश्त कमजोर कर सकती है.

यह भी पढ़ें: Health News: गुनगुना पानी पीकर रखिये स्किन को दुरुस्त, जानिये और क्या -क्या हैं इसके फायदें

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Brain Health: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों से दूरी है बेहद जरूरी, न करें इनका सेवन
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;