Sawan 2024: सावन में पड़ेगें ये व्रत और त्यौहार, जानिए किस दिन होगी कौन सी पूजा

Sawan Maas: इस माह में शिव-पार्वती दोनों की आराधना की जाती है और इसी माह में हरियाली तीज का व्रत भी रखा जाता है. सावन में तीज का बहुत महत्व होता है, सावन में हरियाली तीज का पर्व 7 अगस्त 2024 बुधवार के दिन पड़ रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
festivals in the month of Sawan

Sawan Festival: हिन्दू धर्म में सावन के महीने को बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है. भोलेनाथ के भक्त और स्वयं भोलेनाथ का प्रिय मास श्रावण कल 22 जुलाई से शुरू हो गया है. सावन में शिव शंभू (Shiv Puja in Sawan) की आराधना की जाती है और महादेव का आशीर्वाद पाने के लिए लोग व्रत-पूजा करते हैं. इसी के साथ इस माह में कुछ विशेष पर्व और त्योहार भी पड़ते है, आइए हम आपको बताते हैं कि सावन के महीने (Sawan 2024 vrat tyohar) में कौन-कौन से व्रत-त्योहार पड़ने वाले हैं..

हरियाली तीज 

इस माह में शिव-पार्वती दोनों की आराधना की जाती है और इसी माह में हरियाली तीज का व्रत भी रखा जाता है. सावन में तीज का बहुत महत्व होता है, सावन में हरियाली तीज का पर्व 7 अगस्त 2024 बुधवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करते हैं.

नाग पंचमी 

सावन में नाग पंचमी भी आती है. सावन मास में नाग पंचमी का आना बेहद शुभ माना जाता है. ये पर्व 9 अगस्त 2024 शुक्रवार के दिन पड़ रहा है.

सावन शिवरात्रि

सावन के महीने में शिवरात्रि का बहुत अधिक महत्व होता है. श्रावण मास की शिवरात्रि 12 अगस्त 2024 सोमवार को पड़ रही हैं. भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सावन माह में पड़ने वाले महत्वपूर्ण व्रत के बारे में जानना बहुत ज़रूरी है.

Advertisement

सावन में पड़ने वाले सोमवार पर डाल लीजिए नज़र

पहला सोमवार- 22 जुलाई 

दूसरा सोमवार- 29 जुलाई

तीसरा सोमवार- 05 अगस्त

चौथा सोमवार- 12 अगस्त

पांचवा सोमवार- 19 अगस्त

यह भी पढ़ें: सावन में रखें सोलह सोमवार का व्रत, पूजा विधि और महत्व जानिए यहां

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

Topics mentioned in this article