विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Navmi 2024: राम नवमी के दिन ये काम करने से मां दुर्गा की बरसेगी विशेष कृपा, जानें पंडित के बताए उपाय

Ramnavmi 2024: इस बार रामनवमी 17 अप्रैल को मनाई जा रही है. राम नवमी के दिन यदि आप सच्चे श्रद्धाभाव से पंडित के बताए कुछ उपाय (Ram navmi ke din kaun se upay karein) करते हैं तो आपके जीवन में ख़ुशहाली आएगी और देवी दुर्गा भी प्रसन्न होंगी.

Read Time: 3 min
Ram Navmi 2024: राम नवमी के दिन ये काम करने से मां दुर्गा की बरसेगी विशेष कृपा, जानें पंडित के बताए उपाय
Ram Navmi Upaay

Ram navmi 2024 Upay: चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था इसीलिए इस दिन भगवान राम (Lord Ram Birth) के जन्मोत्सव को पूरे देश में बड़ी धूमधाम से 'रामनवमी' के त्योहार के रूप में मनाया जाता है. कहा जाता है कि इस दिन प्रभु श्रीराम की पूजा (Shree ram puja) करने से जीवन के सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं और प्रभु श्री राम (Bhagwan Ram) भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. इस बार रामनवमी (Ranmavmi 2024) 17 अप्रैल 2024 को मनाई जा रही है, राम नवमी के दिन यदि आप सच्चे श्रद्धाभाव से पंडित के बताए कुछ उपाय (Ram navmi ke din kaun se upay karein) करते हैं तो आपके जीवन में ख़ुशहाली आएगी और देवी दुर्गा (Devi durga) भी प्रसन्न होंगी.

धन की कमी होगी दूर

धन की कमी दूर करने के लिए राम नवमी की शाम को एक लाल कपड़ा लें और उस लाल कपड़े में 11 गोमती चक्र, 11 कौड़ी, 11 लौंग और 11 बताशे बांधकर महालक्ष्मी और भगवान राम को चढ़ाएं. इसके सात ही एक कटोरी में जल लेकर रामरक्षा मंत्र का 108 बार जाप करें और इस मन्त्रित जल को घर के हर कोने में छिड़क दें.

राम नाम का करें जाप

जीवन में सुख शांति बनाए रखने के लिए राम दरबार के सामने जाकर घी या तेल का दीपक जलाएं और 'श्रीराम जय राम जय जयराम' का 108 बार जाप करें.

संतान सुख के लिए

संतान प्राप्ति के लिए राम नवमी के दौरान नारियल लें और लाल कपड़े में लपेटकर मां सीता को अर्पित करें और 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का 108 बार जाप करें, ऐसा करने से सूनी गोद भर जाती है.

निरोग रहने के लिए

यदि आपको किसी प्रकार का रोग परेशान कर रहा है या परिवार में कोई बीमार है तो रामनवमी की शाम को हनुमानजी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें और 'ॐ हनुमते नमः' मंत्र का 108 बार जाप करें, ऐसा करने से श्रीराम प्रसन्न होंगे और आप निरोगी रहेंगे.

शादी की बाधाएं होंगी दूर

विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए राम नवमी को शाम के समय भगवान राम और माता सीता को हल्दी, कुमकुम और चंदन अर्पित करें और 'ॐ जय सीता राम' का 108 बार जाप करें.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri Day 7 : इस दैत्य का वध करने के लिए माँ ने लिया था कालरात्रि का रूप, पौराणिक कथा पढ़िए यहां 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close