constipation medicine: सोने से पहले एक गिलास दूध में ये दो चीजें डालकर पी लें, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या

Constipation Home Remedies: वैसे तो पेट से जुड़ी समस्याएं बाहर का अनहेल्दी, जंक फूड खाने से और बिगड़ते स्लीप साइकिल (deteriorating sleep cycle) की वजह से होती है लेकिन यदि आप इन समस्याओं से छुटकारा (get rid of constipation) पाना चाहते हैं तो रात को दूध में कुछ चीजें मिलाकर पीने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत (Home remedies for constipation) मिल जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Constipation Treatment: आजकल हर दूसरे व्यक्ति को कांस्टीपेशन (कब्ज) की बीमारी है. ये समस्या इतनी आम हो गई है कि गैस, कब्ज, अपच जैसी बीमारियों से हर कोई रोजाना जूझ रहा है. वैसे तो पेट से जुड़ी समस्याएं बाहर का अनहेल्दी, जंक फूड खाने से और बिगड़ते स्लीप साइकिल (Deteriorating Sleep Cycle) की वजह से होती है, लेकिन यदि आप इन समस्याओं से छुटकारा (get rid of constipation) पाना चाहते हैं, तो रात को दूध में कुछ चीजें मिलाकर पीने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत (Home remedies for constipation) मिल जाएगी और आपका कब्ज भी दूर (constipation door karne ke gharelu upay) हो जाएगा, आइये जानते हैं इसके बारे में.

हल्दी दिखाएगी कमाल

हल्दी प्राकृतिक एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट  से भरपूर होती हैं. ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपको कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद करती है, सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से पेट साफ होता है और नींद भी अच्छी आती है, जिससे पाचनतंत्र में गड़बड़ी नहीं होती है.

Advertisement

दूध में मिला लें अदरक

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और अपच से राहत दिलाने में अदरक आपकी मदद कर सकता है. ये पेट में गैस और सूजन को कम करने में प्रभावी होता है. सोने से पहले दूध में थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर पीने से पेट साफ होता है और आपको कब्ज से राहत मिलती है.

Advertisement

इस बात का विशेष रूप से ध्यान है कि हल्दी और अदरक का अत्यधिक सेवन न करें क्योंकि इससे कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है इसलिए इस उपाय को करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह ले लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: गर्मियों में भी पी रहे हैं अदरक की चाय? नुकसान जानने के बाद कर लेंगे तौबा

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)