विज्ञापन

मध्य प्रदेश की इन जगहों को नहीं देखा तो क्या देखा ? जानिए Best Places to Visit in MP

इतिहास प्रेमियों और नेचर लवर्स के लिए मध्य प्रदेश के ये ऑफ़बीट डेस्टिनेशन (Madhya Pradesh Places to Visit) किसी जन्नत से कम नहीं है. आप कम पैसों में इन ख़ूबसूरत जगहों (Best Places in monsoon) को आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

मध्य प्रदेश की इन जगहों को नहीं देखा तो क्या देखा ? जानिए Best Places to Visit in MP
मध्य प्रदेश की इन जगहों को नहीं देखा तो क्या देखा ? जानिए Best Place to Visit in MP

Off Beat Destination in MP: हिन्दुस्तान के दिल मध्य प्रदेश में घूमने की इतनी अच्छी जगहें है, जो मॉनसून के दौरान और भी निखर कर सामने आती है. मध्य प्रदेश मॉनसून में और बेहतर हो जाता है, इतिहास प्रेमियों और नेचर लवर्स के लिए मध्य प्रदेश के ये ऑफ़बीट डेस्टिनेशन (Madhya Pradesh Places to Visit) किसी जन्नत से कम नहीं है. आप कम पैसों में इन ख़ूबसूरत जगहों (Best Places in monsoon) को आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

दतिया (Datia)

दतिया में पीताम्बरा पीठ मंदिर है, जो अपनी भव्य वास्तु कला और आध्यात्मिक अनुभव के लिए जाना जाता है. दतिया आकर बगलामुखी देवी का आशीर्वाद लेकर आप अच्छा महसूस करेंगे, आपको बता दें, कई बड़े बड़े सेलिब्रिटीज़ और राजनेता भी दतिया में विराजी मां बगलामुखी के दर्शन को आते हैं.

मुरैना (Morena)

पशु पक्षियों को क़रीब से देखना है तो चले आइए नेशनल चम्बल सेंचुरी, यहां विलुप्तप्राय घड़ियाल से लेकर आपको ऐसे-ऐसे जानवर देखने मिलेंगे कि आपको मज़ा आ जाएगा, गंगा नदी में अठखेलियां करती हुई डॉल्फ़िन, लाल मुकुट वाला कछुआ और भी बहुत कुछ. मुरैना में बटेश्वर मंदिर है, जिससे विरासत का ख़जाना माना जाता है.

ओरछा (Orchha)

मध्य प्रदेश के ऊर्जा को बुन्देला राजाओं और भगवान राम की नगरी कहा जाता है. लक्ष्मीनारायण मंदिर है जो बेहद ख़ास है यहां की नक़्क़ाशी देखकर आप भी ढेरों तस्वीरें खिंचवा ही लेंगे, बुंदेला राजाओं और उनके परिवार की यादों में बने स्मारक और छतरियां देखने लायक है. ओरछा में वैसे पक्षी अभयारण्य भी है, जहां आप तरह तरह के पक्षी पेड़ पौधे देख सकते हैं.

शिवपुरी (Shivpuri)

सुरवाया किला मध्य प्रदेश के शिवपुरी ज़िले में है. जिसकी दीवारें और मंदिर के अवशेष प्राचीन काल से कई रहस्यों को उजागर करने का काम करते हैं. शिवपुरी में माधव नेशनल पार्क भी हैं जहां अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं, वहीं शिवपुरी जिला की सैर आपको सुकून के पल ज़रूर देगी.

यह भी पढ़ें: Famous Temples In Indore: नाइट लाइफ ही नहीं, Indore के ये 4 मंदिर भी है फेमस, इस सावन आप भी करें दर्शन

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Kamika Ekadashi 2024: विष्णु जी की कृपा पाने के लिए कामिका एकादशी के दिन करें ये उपाय
मध्य प्रदेश की इन जगहों को नहीं देखा तो क्या देखा ? जानिए Best Places to Visit in MP
Janmashtami 2024 On which day is Krishna Janmashtami puja falling Know the auspicious time muhurt puja vidhi katha here
Next Article
Janmashtami 2024: किस दिन पड़ रही है जन्माष्टमी? कान्हा की पूजा का शुभ मुहूर्त जानिए यहां
Close