Guava Leaves Benefits: ताज़ा अमरूद ही नहीं, इसकी पत्तियों से भी मिलते हैं सेहत को कई फायदे, जानिए यहां

5 health benefits of guava leaves: ना सिर्फ़ अमरूद बल्कि अमरूद की पत्तियां भी आपके लिए बेहद फायदेमंद है. अमरूद की पत्तियों का ख़ाली पेट सेवन करने से आपको कई बीमारियों से छुटकारा (By consuming guava leaves on an empty stomach, you can get rid of many diseases) मिल सकता है, आइए हम आपको बताते हैं..

Advertisement
Read Time: 3 mins
guava leaves benefits

Incredible Benefits of Guava Leaves: अमरूद एक ऐसा फल है. जो लगभग हर किसी को पसंद होता है, अमरूद का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. यह बात तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ना सिर्फ़ अमरुद, बल्कि अमरूद की पत्तियां भी आपके लिए बेहद फायदेमंद है. अमरूद की पत्तियों का ख़ाली पेट सेवन करने से आपको कई बीमारियों से छुटकारा (By consuming guava leaves on an empty stomach, you can get rid of many diseases) मिल सकता है, आइए हम आपको बताते हैं..

पेट के लिए रामबाण

सुबह खाली पेट अमरूद की पत्तियां चबाने से पेट साफ रहता है और डाइजेशन दुरुस्त रहता है. यदि किसी को पेट में गैस, एसिडिटी होने की संभावना है तो रोज़ाना अमरूद की पत्तियां चबाने से मुक्ति मिल सकती है.

डायबिटीज कंट्रोल में रहता है

अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. अमरूद की पत्तियों में मौजूद फेनोलिक ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल रहा है, जिससे डायबिटीज़ का ख़तरा नहीं रहता है.

वजन घटाने में सहायक

अमरुद की पत्तियों को खाने से वेट लॉस करने में भी मदद मिलती है. दरअसल अमरूद की पत्तियों में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के एब्जॉरशन को रोकते हैं और इससे वज़न नहीं बढ़ता है.

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में

अमरूद की पत्तियों कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में भी मदद करती है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने की क्षमता भी इन पत्तियों में होती है.

बालों के लिए

अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से आपके बालों को भी फ़ायदा मिलता है. यदि आप रोज़ाना अमरूद की पत्तियों का सेवन करते हैं तो आपके बाल मजबूत होंगे और बालों से खोई हुई चमक भी वापस आ जाएगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Papaya: आप भी गलत तरीके से तो नहीं काटती हैं पपीता, जानिए पपीता काटने का सही तरीका

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)