विज्ञापन
Story ProgressBack

How to Stop Negative Thoughts: बुरे विचार देते हैं इन खतरनाक बीमारियों को बुलावा, ऐसे करें कंट्रोल

Negative Thoughts: नकारात्मक सोच के कारण कौन सी बीमारियां होती है (diseases are caused by negative thinking) और इसे कैसे कंट्रोल कर सकते हैं आज हम आपको बताएंगे...

Read Time: 3 mins
How to Stop Negative Thoughts: बुरे विचार देते हैं इन खतरनाक बीमारियों को बुलावा, ऐसे करें कंट्रोल

How to control negative thoughts: आज के बदलते दौर में हर किसी को मानसिक तनाव हो रहा है, जिसके चलते कई गंभीर बीमारियां भी शरीर को घेरती है, इसका कारण हमारे भीतर की नकारात्मक सोच है. नकारात्मक सोच की वजह से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां पैदा होने लगती है, नकारात्मक सोच के कारण कौन सी बीमारियां होती है (diseases are caused by negative thinking) और इसे कैसे कंट्रोल कर सकते हैं आज हम आपको बताएंगे...

डिप्रेशन (Depression)

डिप्रेशन ने एक गंभीर मानसिक बीमारी है, जो नकारात्मक सोच की वजह से पैदा होती है. डिप्रेशन से व्यक्ति हमेशा निराश, उदास और बेचैन रहता है और उसे जीवन में कोई भी चीज अच्छी नहीं लगती है. यदि आप नकारात्मक सोच रखते हैं तो आपको डिप्रेशन हो सकता है. 

चिंता (Anxiety)

चिंता एक सामान्य बीमारी है, जो नकारात्मक सोच की वजह से होती है लेकिन यदि ये चिंता दिनोंदिन बढ़ती जाए तो कई बीमारियां शरीर को घेरने लगती है और इंसान परेशान रहता है.

अनिद्रा (Insomnia)

नकारात्मक सोच की वजह से अनिंद्रा भी होती हैं. अनिद्रा नींद से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जिसमें नींद नहीं आती है और यदि नींद लगती है तो बार-बार टूट जाती है.

मोटापा (Obesity)

मोटापा नकारात्मक सोच की वजह से होता है, मोटापा से ग्रस्त व्यक्ति का वजन बहुत अधिक होता है. नकारात्मक सोच के कारण व्यक्ति तनाव में रहता है और अधिक खाना खाने लगता है जिससे मोटापा होता है.

उच्च रक्त चाप (High BP)

हृदयरोग से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है. उच्च रक्त चाप हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक बीमारी है, जो आज कल हर किसी को हो रही है. इसके पीछे का कारण नकारात्मक सोच है. नकारात्मक सोच के कारण व्यक्ति का तनाव बढ़ जाता है और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां होने लगती है.

नकारात्मक सोच से बचने के लिए कुछ उपाय भी किए जा सकते हैं....

हमेशा सकारात्मक सोचने की कोशिश करें. जो चीज़ें जीवन में आपको पसंद हो वो करें. नकारात्मक लोगों से दूरी बना लें,
प्रतिदिन योगा और ध्यान करें और फिजिकल एक्टिविटी पर फोकस करें. हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं जिससे नेगेटिव थॉट्स पर कंट्रोल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Brain Health: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों से दूरी है बेहद जरूरी, न करें इनका सेवन

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे को निखारने के साथ-साथ Vitamin E के और भी हैं फायदे, जानिए यहां
How to Stop Negative Thoughts: बुरे विचार देते हैं इन खतरनाक बीमारियों को बुलावा, ऐसे करें कंट्रोल
dehydration-in-summer-Water shortage should not become a big problem in summer, consumption of these things is very important
Next Article
Dehydration In Summer: गर्मियों में पानी की कमी न बन जाए बड़ी समस्या, इन चीजों का सेवन है बेहद जरूरी
Close
;