विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

Navratri 2023 : नवरात्रि में कन्याओं को उपहार में दें ये 6 चीज़ें, खुल सकते हैं माता की कृपा के द्वार

नवरात्रि (Navratri) में कन्याओं को पूजा जाता है और जगह-जगह कन्या भोज (Kanya bhoj) भी कराए जाते हैं. मान्यता है कि कन्याओं को भोजन कराने से माता की सेवा करने के बराबर पुण्य मिलता है.

Read Time: 4 min
Navratri 2023 : नवरात्रि में कन्याओं को उपहार में दें ये 6 चीज़ें, खुल सकते हैं माता की कृपा के द्वार

Navratri 2023 : पूरे देश में नवरात्रि (Navratri) के पवित्र त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. श्रद्धालु माता को प्रसन्न करने के लिए व्रत उपवास करते हैं और मां की पूजा-आरती करते हैं. नवरात्रि (Navratri) में कन्याओं को पूजा जाता है और जगह-जगह कन्या भोज (Kanya bhoj) भी कराए जाते हैं. मान्यता है कि कन्याओं को भोजन कराने से माता की सेवा करने के बराबर पुण्य मिलता है. शारदीय नवरात्रि (Navratri) के ख़ास मौक़े पर हम आपको कन्या पूजन से जुड़े कुछ तथ्य बताने जा रहे हैं.

नवरात्रि में माता को प्रसन्न करने के लिए कन्या पूजन और कन्या भोज कराया जाता है. कहते हैं कि जो कन्या भोज कराते हैं माता उन पर कृपा दृष्टि बनाए रखती हैं. छोटी-छोटी कन्याओं को माता का स्वरूप मानकर उनकी सेवा की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप इन 6 वस्तुओं को कन्या पूजन के दौरान कन्याओं को उपहार में दें तो माता की सेवा करने से भी ज़्यादा पुण्य मिलता है..

कन्या पूजन में कन्याओं को ये 6 वस्तुएं ज़रूर करें भेंट 

श्रृंगार सामग्री
नवरात्रि में कन्या पूजन और कन्या भोज के बाद नन्हीं कन्याओं और देवियों को श्रृंगार सामग्री उपहार में देनी चाहिए. मान्यता है कि यदि आप श्रृंगार सामग्री माता रानी के चरणों में अर्पित करते हैं और उसके बाद कन्याओं को भेंट कर देते हैं तो यह श्रृंगार सामग्री सीधा माता के द्वारा स्वीकार कर ली जाती है.

चावल या ज़ीरा
नवरात्रि में कन्याओं को चावल और गुड़ दिया जाता है. ऐसा करने से घर में अनाज की कमी नहीं रहती है. नवरात्रि में कन्या भोज के बाद कन्याओं को विदा करते समय थोड़े से चावल और जीरा ज़रूर दें. इससे आपके घर पर सुख-सम्पदा बनी रहेगी और घर में कभी भी ख़ान-पान से संबंधित कमी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : Navratri 2023 : MP के ये 6 देवी मंदिर, जहां बरसती है देवी मां की कृपा, आप भी नवरात्रि में कर सकते हैं दर्शन

फल
नवरात्रि के दौरान कन्या भोज में आई कन्याओं को फल अवश्य देना चाहिए. इससे आप को अपने अच्छे कर्मों का फल कई गुना बढ़कर मिलता है. शारदीय नवरात्रि के दौरान आप कन्या भोज के बाद कन्याओं को केला और नारियल दे सकते हैं. केला भगवान विष्णु का प्रिय फल माना जाता है और नारियल लक्ष्मी माता का सबसे पसंदीदा फल है. ये दोनों दान करने से आपको जीवन में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे.

मिठाई
पूजा में कन्याओं को एक मिठाई ज़रूर खिलानी चाहिए. यदि आप मिठाई नहीं बना पा रहे हैं तो शुद्ध ढंग से तैयार किया सूची या आटे का हलवा भी कन्याओं को खिला सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले माता रानी को भोग लगाएं और फिर कन्याओं को ये भोग परोसे..इससे आप पर माता रानी की विशेष कृपा होगी.

सिक्के
कन्या पूजन में कन्याओं को विदा करते समय सिक्के ज़रूर देना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है. कहा जाता है कि कन्याओं को सिक्के देने से लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं.

लाल वस्त्र
नवरात्रि में आप कन्या भोज करवा रहे हैं तो कन्याओं को लाल वस्त्र या लाल रंग की चुनरी ज़रूर देनी चाहिए. लाल रंग वृद्धि और सुख समृद्धि का प्रतीक है और माता की पोशाक में लाल रंग का विशेष महत्व होता है. लाल रंग माता रानी को बहुत पसंद होता है और इससे उपहार देने से आपका मंगल मज़बूत होता है.

यह भी पढ़ें : Navratri 2023 : कन्याओं को इसीलिए लगाया जाता है महावर, जानिए इसके पीछे का महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close