विज्ञापन
Story ProgressBack

Best Summer Fruit: गर्मियों में इस फल को बनाएं सेहत का साथी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Benefits of litchi: गर्मियों के मौसम में विशेष रूप से लीची का सेवन करना चाहिए, स्वाद से भरपूर और सेहत के गुणों से भरपूर लीची के फायदों के बारे में, आइए जानते हैं...

Read Time: 3 mins
Best Summer Fruit: गर्मियों में इस फल को बनाएं सेहत का साथी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
5 Surprising Health Benefits of Litchi

Litchi benefits in Hindi: फलों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी होता है. फलों में जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते हैं, उन्हीं फलों में से एक है लीची, लीची का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होने की वजह से लीची पाचन को सही रखने में मददगार है, इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में विशेष रूप से लीची का सेवन (Litchi should be consumed especially in the summer season) करना चाहिए, स्वाद से भरपूर और सेहत के गुणों से भरपूर लीची के फायदों (Benefits of litchi full of health properties) के बारे में, आइए जानते हैं...

इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने में सहायक (Helpful in strengthening the immune system)

लीची में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो इम्यून-बूस्टिंग गुणों के लिए फायदेमंद है, विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने, इंफेक्शन से लड़ने और शरीर को हानिकारक तत्वों से बचाने में मदद करता है. इसके साथ ही लीची में विटामिन B6 होता है, जो इम्यून फंक्शन को बढ़ावा देता है.

बॉडी हाइड्रेट रखने में (To Keep the body hydrated)

लीची में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है, लीची खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और डिहाइड्रेशन नहीं होता है, गर्मियों में विशेष रूप से इसका सेवन करना चाहिए.

डाइजेशन सुधारने में सहायक (Helpful in improving digestion)

लीची डाइटरी फाइबर का अच्छा स्रोत है. लीची का सेवन करने से डाइजेशन सपोर्ट मिलता है और मलत्याग करने में आसानी होती है.

स्किन के लिए फायदेमंद (Beneficial for skin)

लीची में विटामिन सी और अन्य पॉलीफेनोल्स जैसे एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. जो स्किन को फ़्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, लीची का सेवन करने से त्वचा हेल्दी और चमकदार बनती है.

वजन घटाने में सहायक (Helpful in weight loss)

वेट लॉस डाइट में लीची का प्रयोग किया जाता है लो कैलरी और लो फ़ैट वाली लीची भाई को लेकर कैलोरीज वालों उसने के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है.

यह भी पढ़ें: Healthy Breakfast: सुबह के नाश्ते की झंझट करें दूर, इन डिश को चुटकियों में बनाएं

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी के व्रत का क्या है नियम, इस दिन क्या खाएं क्या नहीं? जानिए यहां
Best Summer Fruit: गर्मियों में इस फल को बनाएं सेहत का साथी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
In summer, if you are enjoying the cool air of air conditioner all day, then know the disadvantages also.
Next Article
तपती गर्मी में ठंडी हवा ! पूरे दिन AC में रहने के जान लीजिए नुकसान 
Close
;