विज्ञापन

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन यह है पूजा करने का सही मुहूर्त, भद्रा का भी लगने वाला है साया

Karwa Chauth 2024 Bhadra Timing: इस साल करवा चौथ की तिथि पर भद्रा का साया है. इस वजह से आपको पूजा के लिए शुभ मुहूर्त देखना बहुत जरूरी है. आइए आपको बताते हैं इस करवा चौथ पर पूजा के लिए शुभ समय कब से कब तक है.

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन यह है पूजा करने का सही मुहूर्त, भद्रा का भी लगने वाला है साया
Karwa Chauth Moon Bhadra Kaal: इस साल करवा चौथ पर रहेगा भद्रा का साया

Karwa Chauth 2024 Date: हिन्दू धर्म में करवा चौथ का बहुत महत्व माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार, इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के साथ निर्जला व्रत रखती हैं. पूरे दिन के व्रत के बाद महिलाएं रात में चांद देखकर अपने पति के हाथों व्रत खोलती हैं. करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर रखा जाता है. इस साल यह तिथि 20 अक्टूबर को पड़ रही है. आइए पंडित जी से जानते हैं कि इस दिन पूजा का शुभ समय क्या होगा और इस तिथि पर भद्रा का साया कब से कब तक रहेगा.

करवा चौथ की तिथि (Karwa Chauth 2024 Date and Timing)

हिन्दू पंचाग की मानें, तो इस साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 20 अक्तूबर 2024 को सुबह 6 बजकर 46 मिनट पर होगा, जिसका समापन 21 अक्तूबर 2024 को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगा. इस दिन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 20 अक्तूबर की शाम 5 बजकर 46 मिनट से शुरू होगा. ये मुहूर्त शाम 7 बजकर 02 मिनट तक रहेगा. 

भद्रा काल का समय (Karwa Chauth 2024 Bhadra Timing)

इस साल करवा चौथ के दिन, यानी 20 अक्टूबर को 21 मिनट के लिए भद्र का साया रहेगा. ज्योतिष गणना के अनुसार, करवा चौथ पर भद्रा का साया 20 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 25 मिनट से लेकर सुबह 6 बजकर 46 मिनट तक रहेगा.

इस समय निकलेगा चांद (Karwa Chauth 2024 Moon Timing)

करवा चौथ पर रात में चांद देखने का इंतजार सभी महिलाओं को होता है. पंचांग की मानें, तो इस साल करवा चौथ पर चांद निकलने का समय शाम 7 बजकर 44 मिनट का है. ऐसे में आप 7 बजकर 53 मिनट के बाद से व्रत का पारण और चंद्रमा की पूजा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- MP News: खंडवा में Rajkumar Hirani को मिला राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण सम्मान, किशोर दा को याद कर कही ये बात

करवा चौथ की मान्यता

करवा चौथ को हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है. इसे सुहागिन महिलाएं हर साल जो कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखती हैं. इस साल यह तिथि इस साल 20 अक्तूबर को है. इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए निर्जला व्रत करेंगी और पति के हाथों रात में चांद देखकर व्रत खोलेंगी. मान्यता के अनुसार, इस व्रत की शुरूआत हमेशा सरगी खाने से की जाती है, जो सूर्योदय से लगभग 2 घंटे पहले तक खाई जाती है.

इस योग में करें पूजा

इस साल करवा चौथ पर कृत्तिका नक्षत्र और व्यतीपात का योग बन रहा है. साथ ही, विष्टि, बव और बालव करण बन रहे हैं. इस दिन चंद्रमा वृषभ राशि में रहेगा. अगर बात करें मुहूर्त की, तो इस दिन राहुकाल का समय शाम 4 बजकर 20 मिनट से लेकर पांच बजकर 45 मिनट तक रहेगा. इसके साथ ही, अभिजित मुहूर्त सुबह 11 बजकर 43 मिनट से लेकर 12 बजकर 28 मिनट तक रहेगा. 

ये भी पढ़ें :- यहां लोगों ने अजगर, घड़ियाल और मोर को लिया गोद, वजह जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Dussehra 2024: विजयादशमी पर RSS का शस्त्र पूजन, मोहन भागवत ने क्या कहा जानिए?
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन यह है पूजा करने का सही मुहूर्त, भद्रा का भी लगने वाला है साया
Sharad-Purnima-2024-chadra-darshan-tithi-shubh-muhurat-significance-timing-mata-laxmi-puja-vidhi-mantra-vrat-katha-kheer-Kojagari-Puja
Next Article
Sharad Purnima 2024: पूर्णिमा पर खीर के महत्व से लेकर मां लक्ष्मी की पूजा विधि, कथा व मंत्र सब कुछ जानिए
Close