विज्ञापन
Story ProgressBack

अगर आप भी करते हैं देर रात डिनर तो जान लीजिए ये बड़े नुकसान

ऐसे में यदि आप भी बहुत देर समय रात का खाना खाते है तो ऐसा मत कीजिए. इससे आपके शरीर पर बहुत गलत असर पड़ता है, आइये जानते हैं कैसे? डाइटीशियन नीलम की मानें तो यदि आप रात को सोने से तक़रीबन तीन घंटे पहले डिनर कर लें तो ये बहुत हेल्दी माना जाता है.

Read Time: 3 mins
अगर आप भी करते हैं देर रात डिनर तो जान लीजिए ये बड़े नुकसान
Photo Credit : NDTV Food

Disadvantages of eating food late at night: बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से हम कई लोगों को बहुत देर रात डिनर करते हुए देखते हैं, रात का खाना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि रात के खाने (perfect dinner timing) के बाद बॉडी को लंबा ब्रेक देते हैं. ऐसे में यदि आप भी बहुत देर समय रात का खाना खाते है तो ऐसा मत कीजिए. इससे आपके शरीर पर बहुत गलत असर पड़ता है, आइये जानते हैं कैसे?

1. मोटापे की समस्या 

रात को सोने से पहले शरीर मेटाबॉलिज़्म स्लो होता है जिसके आपके शरीर में बहुत ज़्यादा मात्रा में कैलरी डिपॉज़िट के कारण वजन बढ़ सकता है और मोटापे से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती है इसीलिए रात को खाना खाने से परहेज करना चाहिए.

2. Digestion पर गलत असर

देर रात खाना खाने से डाइजेशन जैसी समस्याएं होने लगती है, जिससे पेट में जलन, गैस और अपच-कुपच जैसी समस्याएं होने लगती हैं. यदि हम रात के समय देर से खाना खाते हैं तो पाचनतंत्र मुख्य रूप से प्रभावित होता है.

3. मेंटल हेल्थ पर असर

लेट नाइट डिनर करने से आपका डाइजेशन डिस्टर्ब होता है और इसका सीधा असर आपकी मेंटल हेल्थ और नींद की क्वालिटी पर भी पड़ता है और जब व्यक्ति की नींद पूरी नहीं होगी तो मेंटल हेल्थ पर भी इसका असर हो सकता है.

4. बॉडी क्लॉक बिगड़ जाता है

देर रात खाना खाने के कारण बॉडी क्लॉक डिस्टर्ब हो जाता है. जिससे आपकी नींद का वक्त, काम करने का वक्त सब कुछ बिगड़ने लगता है और ओवर ऑल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है.

5. डाइटीशियन से जानें डिनर का सही समय

डाइटीशियन नीलम के अनुसार यदि आप रात को सोने से तक़रीबन तीन घंटे पहले डिनर कर लें तो ये बहुत हेल्दी माना जाता है. यदि आप रात को 6 -7 बजे के आसपास खाना खा लें और 10 बजे के बीच बिस्तर पर सोने चले जाएं तो इससे आप मोटापे जैसी गंभीर बीमारियों दूर रहेंगे और नींद भी अच्छी आएगी.

यह भी पढ़ें: एक्सरसाइज करने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पड़ सकता है उल्टा असर

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, जून के अंत में होने जा रहा है बुध का उदय
अगर आप भी करते हैं देर रात डिनर तो जान लीजिए ये बड़े नुकसान
International Tea Day Why celebrated know the story and benefits of tea
Next Article
International Tea Day: पारिवारिक एकता से लेकर चुनावी मद्दे तक... जानें चाय का इतिहास और इसकी दिलचस्प कहानी...
Close
;