Health Tips: खाना खाने के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी? गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखना है जरूरी...

हुत सारे लोग खाना खाने के साथ-साथ पानी पीते हैं और कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. पानी कब और कैसे पीना चाहिए और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए या नहीं (Should one drink water immediately after eating or not), आइये हेल्थ एक्सपर्ट से इसके बारे में जानकारी लेते हैं..

Advertisement
Read Time: 3 mins
Drinking Water: खाना खाने के बाद तुरंत ना पिएं पानी

Health tips: कहते हैं जल ही जीवन है, पानी के बिना हम अपनी लाइफ इमेजिन नहीं कर सकते हैं. पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और जरूरी भी होता है. खासकर गर्मियों के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है. पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा पानी पीने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं (Drinking water has many benefits for the body) लेकिन ये बात जानना भी बहुत जरूरी होता है कि पानी कितना और कब तक पीना चाहिए? बहुत सारे लोग खाना खाने के साथ-साथ पानी पीते हैं और कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. पानी कब और कैसे पीना चाहिए और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए या नहीं (Should one drink water immediately after eating or not), आइये हेल्थ एक्सपर्ट से इसके बारे में जानकारी लेते हैं..

खाना खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी

खाने के तुरंत बाद अगर आप पानी पी रहे हैं तो इसका सीधा असर आपकी पाचन क्रिया पर पड़ सकता है. ऐसा करने से डाइजेशन सिस्टम बिगड़ता है और कई तरह की बीमारियां हो सकती है इसीलिए खाने के कुछ देर बाद ही पानी पीना चाहिए, खाना खाने के तुरंत बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए. अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो इससे खाना पचाने वाला नैचुरल समय बदल जाता है, जिससे जरूरत से ज़्यादा और बार-बार भूख लगने लगती है.

Advertisement

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लें तो हो सकते हैं नुकसान

यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी रहे हैं तो इससे खाना पचाने वाला नैचुरल समय बदल जाता है. जिससे जरूरत से ज्यादा और बार-बार भूख लगने लगती है, आप ओवरईटिंग करने लगते हैं और वजन बढ़ सकता है, इसके साथ ही मोटापा घेर सकता है. इसकी वजह से पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है. पेट में दर्द, ऐंठन और दर्द शुरू हो सकता है. इसकी वजह से इंसुलिन स्पाइक रिस्क भी होता है. जो ब्लड शुगर लेवल पर असर डाल सकता है. डायबिटीज के मरीजों को ऐसी गलती भूलकर नहीं करना चाहिए.

Advertisement

खाना खाने के बाद कब पिएं पानी

खाना खाने के कम से कम 30 मिनट यानी आधे घंटे के बाद या पहले पानी पी सकते हैं. खाना खाने के बाद पानी पीने से पहले 10 मिनट की वॉक फायदेमंद हो सकती है, इससे खाना पच जाता है और शरीर कई प्रकार की गंभीर समस्याओं से बच जाता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Foods For Summer Season: दही, पुदीना समेत गर्मियों में जरूर खाना चाहिए ये चीजें, डाइटीशियन से जानिए यहां

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)