विज्ञापन
Story ProgressBack

Facemask for Sun Tan: ये 5 फेस पैक फटाफट से दूर कर देंगे धूप की टैनिंग

यदि आप सनटैन को घरेलू नुस्खों की मदद से हटाना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. ब्यूटीशियन बबीता ने कुछ ऐसे फेसपैक बताएं हैं जिन्हें आप अपने घर पर आसानी से बना सकती हैं.

Read Time: 3 mins
Facemask for Sun Tan: ये 5 फेस पैक फटाफट से दूर कर देंगे धूप की टैनिंग
Beauty Tips for Healthy & Glowing Skin

Sun tan removing facemask at home: गर्मियों के मौसम में टैनिंग और सनबर्न की समस्या बहुत कॉमन है. गर्मी और धूप की वजह से त्वचा डल दिखने लगती है और महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इसे दूर हटाने में आपकी सहायता नहीं कर पाते हैं. यदि आप सनटैन को घरेलू नुस्खों की मदद से हटाना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. ब्यूटीशियन बबीता ने घर पर ही सनटैन मास्क (Suntan mask) बनाने की कुछ विधि बताई है. जो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं, इन्हें फ़ॉलो करके आप भी सनटैन को दूर (Suntan facemask at home ) कर सकती हैं और इनका कोई भी रिएक्शन भी आपके चेहरे पर नहीं होगा.

1. चंदन फेसमास्क

एंटी इंफ्लेमेटरी तत्वों से युक्त चंदन फेस मास्क त्वचा की टैनिंग दूर करने में सहायक है. ये फेस मास्क बनाने के लिए चंदन पाउडर में गुलाब जल मिला लें और चेहरे पर लगाएं, जब ये चेहरे पर लगने के बाद सूख जाए तो इसे पानी से फेशवॉश कर लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा नैचुरली निखरने लगेगी और फेस का टैन भी कम हो जाएगा.

2. टमाटर और दही का फेस मास्क

गर्मियों में सन टैनिंग से बचने के लिए आप दही और टमाटर का फेस मास्क लगा सकती हैं, इसके लिए आपको 1 चम्मच टमाटर के रस में, 1 चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाना है. 10 मिनट लगाने के बाद आप फेशवॉश कर लें, आप देखेंगे कि त्वचा हाइड्रेट और निखरी नजर आ रही है और टैनिंग भी दूर हो रही है.

3. मुल्तानी मिटटी फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का फेस मास्क लगाकर सन टैनिंग से मुक्ति पा सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और इसके बाद 10 मिनट हो जाने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. आपकी त्वचा शाइनी और पिंपल फ़्री होगी और आप देखेंगे कि चेहरे से टैनिंग भी दूर हो रही है.

4. बेसन का फेस मास्क

बेसन का फेस मास्क लगाकर भी आप सन टैनिंग को दूर भगा सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच बेसन में एक चम्मच गुलाब जल, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच दूध मिक्स कर लें, उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद रगड़कर छुड़ा लें, ये आपके चेहरे पर स्क्रब का भी काम करेगा और इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

5. खीरे का मास्क

खीरे का फेस मास्क बनाकर भी आप से टैनिंग को दूर कर सकते हैं, इसके बनाने के लिए एक चम्मच खीरे के रस में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें और इस घोल को रूई की मदद से चेहरे पर धीरे- धीरे अप्लाई लगाएं. 10-12 मिनट लगाने के बाद इसे साफ पानी से चेहरा धो लें, इससे टैनिंग दूर होती है और यह एक अच्छा घरेलू नुस्ख़ा है.

 यह भी पढ़ें: Home Remedies: पेट और सीने की जलन से चुटकियों में पाना है छुटकारा, तो अपनाइए ये घरेलू उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दांतों में जमा पीलापन दूर करने में ये Home Remedies आएंगी काम   
Facemask for Sun Tan: ये 5 फेस पैक फटाफट से दूर कर देंगे धूप की टैनिंग
These home remedies will provide relief from itching and rashes after waxing.
Next Article
Waxing करवाने के बाद होने वाले Rashes से छुटकारा दिलाएंगी ये Home Remedies
Close
;