विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

इस तीज बाजार से मिठाई लाने की बजाय घर पर बनाएं गुझिया और मालपुआ, इन देसी पकवानों का चढ़ाएं भोग

Hartalika Teej 2023 Prasad Recipe: इस बार हरतालिका तीज के व्रत में बाहर से मिठाई या प्रसाद लाने की बजाय घर पर ही तैयार करें ये सेहदमंद प्रसाद. यहां जानिए घर पर बनाए जाने वाली 2 मिठाइयों की रेसिपी.

Read Time: 3 min
इस तीज बाजार से मिठाई लाने की बजाय घर पर बनाएं गुझिया और मालपुआ, इन देसी पकवानों का चढ़ाएं भोग
Hartalika Teej 2023 Prasad Recipe: घर पर इन मिठाइयों को बनाकर लगाएं हरतालिका तीज का भोग.

Hartalika Teej 2023 Prasad Recipe: जीवनसाथी की लंबी उम्र और सेहतमंद जीवन के लिए हर साल हरतालिका तीज (Hartalika teej)का व्रत रखा जाता है. इस व्रत में महिलाएं निर्जला व्रत करती हैं और भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं. इस व्रत को अविवाहित कन्याएं भी मनचाहे और सुयोग्य वर की चाह में रखती हैं. इस दिन भगवान की पूजा करके उनको तरह तरह के भोग (prasad recipe)लगाए जाते हैं और प्रसाद चढ़ाया जाता है. अगर आप इस बार भगवान शिव और मां पार्वती को कुछ खास भोग लगाना चाह रही हैं तो बाजार से मिठाई (Sweets) लाने की बजाय आप घर पर ही कुछ लजीज पकवान (Malpua And Gujiya)बना सकती हैं. चलिए जानते हैं कि हरतालिका तीज पर क्या बनाया जाए जो बाजार से बेहतर हो और स्वाद में भी शानदार हो.

गुजिया हमारे देश का पारंपरिक पकवान हैं. यूं तो गुजिया बाजार में भी मिलती है. लेकिन घर पर इसे बहुत ही आराम से बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको मैदा, देसी घी, स्टफिंग सामग्री के लिए खोया (मावा), बादाम, हरी इलायची, चिरौंजी, नारियल का बुरादा और चीनी चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले भरावन यानी स्टफिंग तैयार कर लीजिए. बादाम को बारीक काट लें. एक कढ़ाई में घी डालकर नारियल का बुरादा, चिरौंजी, बादाम, हरी इलायची और मावा डालकर अच्छी तरह भून लीजिए और इसमें चीनी भी मिला लीजिए. बाहरी परत बनाने के लिए मैदा में घी और थोड़ा सा पानी मिलाकर अच्छी तरह गूंथ लें और गुजिया के सांचे में डालिए. अब इसमें स्टफिंग भरकर इनको देसी घी में सुनहरा होने तक तल लीजिए.प्रसाद के लिए मावा की गुजिया तैयार हैं.

मालपुआ भी देश में खूब चाव से खाया जाता है. इसके लिए आपको सूजी, मैदा या आटे में से किसी एक चीज की जरूरत पड़ेगी. इसमें गुड़ या चीनी की चाशनी डालकर अच्छी तरह फेंट लेना है. अब इसमें थोड़ा सा दूध, केसर, फैंटा हुआ केला, और सूखे मेवा (कतरे हुए) और हरी इलायची डालकर मिला लीजिए. इनको अच्छी तरह ब्लैंड कीजिए और करीब एक घंटे के लिए ढककर रख दीजिए. एक घंटे बाद गर्म घी में उनको तल लीजिए. आपके स्वादिष्ट मालपुए तैयार हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close