विज्ञापन
Story ProgressBack

Famous Temples: इस साल केदारनाथ सहित इन प्रसिद्ध मंदिरों में पहुंची भक्तों की सबसे अधिक भीड़, जानिए यहां

उत्तराखंड में स्थित बाबा केदारनाथ (Kedarnath) धाम 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है. यहाँ हर साल अनगिनत भक्तों की भीड़ नज़र आती है. हिमालय पर बना यह मंदिर आधे साल तक तो बंद रहता है लेकिन जब यह मंदिर खुलता है तो भोले भक्तों का सैलाब उमड़ जाता है.

Read Time: 4 min
Famous Temples: इस साल केदारनाथ सहित इन प्रसिद्ध मंदिरों में पहुंची भक्तों की सबसे अधिक भीड़, जानिए यहां

Famous Temples: हिन्दू धर्म में तीर्थक्षेत्र और मंदिरों का काफी महत्व है. देश में कई ऐसे विख्यात मंदिर (Famous Hindu Temples) है जहाँ भारी संख्या में भक्त दर्शन करने के लिए पहुँचते हैं. साल 2023 को अलविदा कहने का समय आ गया है, इस साल मंदिरों में सबसे ज़्यादा भक्तों की भीड़ पहुँची है. हम आपको बताने जा रहे हैं देश के उन मंदिरों के बारे में जहां भक्तों का तांता लगा रहा. जिसमें केदारनाथ, बद्रीनाथ समेत इन मंदिरों के नाम शामिल हैं.. 

1. केदारनाथ

उत्तराखंड में स्थित बाबा केदारनाथ (Kedarnath) धाम 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है. यहाँ हर साल अनगिनत भक्तों की भीड़ नज़र आती है. हिमालय पर बना यह मंदिर आधे साल तक तो बंद रहता है लेकिन जब यह मंदिर खुलता है तो भोले भक्तों का सैलाब उमड़ जाता है. इस साल इस मंदिर में कपाट बंद होने तक 19 लाख से ज़्यादा भक्तों ने केदारनाथ धाम की यात्रा पूरी करके भोले बाबा का आशीर्वाद लेने पहुँचे.

2. वैष्णो देवी मंदिर

सबसे प्रसिद्ध मंदिर मंदिरों में से एक वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno devi mandir) में भक्तों का ताँता लगा रहा. हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहाँ मत्था टेकने आते हैं. वैष्णो माता के मंदिर का रास्ता काफ़ी मनमोहक भी है. इस साल मंदिर में श्रद्धालुओं की अच्छी ख़ासी भीड़ देखने को मिली, इस साल करीब 90 लाख श्रद्धालु माँ के दरबार में हाज़िरी लगाने आए.

3. बद्रीनाथ

भगवान बद्री विशाल के दर्शन करने के लिए भक्तों का ताँता लगा रहता है. इस साल बद्रीनाथ (Badrinath) के दर्शन अप्रैल से नवंबर माह तक हुए और क़रीब 18 लाख श्रद्धालु बद्री विशाल की शरण में पहुँचे.

4. अमरनाथ

बाबा बर्फ़ानी के दर्शन के दर्शन करने के लिए भक्त सालों पहले से तैयारियां शुरू कर देते हैं. भोले बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए अमरनाथ (Amarnath) लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुँचते हैं. यह यात्रा काफ़ी मुश्किल मानी जाती है क्योंकि यहां चारों ओर बर्फ रहती है. अमरनाथ यात्रा करने इस साल 4 लाख से ज़्यादा श्रद्धालु पहुँचे.

यह भी पढ़ें: Instagram Trending Reels : मोये-मोये के अलावा 2023 में छाए रहे ये गाने, यूज़र्स ने जमकर बनाई रील्स

5. जगन्नाथ मंदिर

उड़ीसा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Mandir) की यह यात्रा काफी प्रसिद्ध है. न सिर्फ़ देश में बल्कि विदेशों से भी लाखों लोग इस मंदिर में भगवान के दरबार में पहुँचते हैं. साल 2023 में जगन्नाथ मंदिर में 10 लाख से अधिक श्रद्धालु रथारूढ़ चतुर्धा विग्रहों के दर्शन करने पहुँचे.

6. तिरुपति बालाजी

तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji) दुनिया की सबसे पवित्र और धनी मंदिरों में से एक माना जाता है. कहा जाता है कि यहाँ जो कोई भक्त सच्चे मन से भगवान के सामने प्रार्थना करता है, उसकी मनोकामना पूरी हो जाती है. रिपोर्ट्स की मानें तो हर दिन यहाँ 50 हजार एक लाख तक श्रद्धालु दर्शन करने पहुँचते हैं.

यह भी पढ़ें:  Vinayak Chaturthi 2023: साल की अंतिम विनायक चतुर्थी है इस दिन, जानिए- पूजा विधि और मुहूर्त का सही समय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close