क्या आप भी खाते हैं बहुत ज्यादा नमक, एक बार जान लीजिए नुकसान

हम कई लोगों को देखते हैं, जो बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, उनके शरीर को कई प्रकार के नुकसान भी पहुंचते हैं, आइए जानते हैं, बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से क्या नुकसान (Side Effects Of Consuming Salt) होते हैं.. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Eating Too Much Salt: नमक का सेवन कम मात्रा में करना और सोडियम सेवन का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है. नमक एक मिनरल है, जो सोडियम क्लोराइड से बना होता है और आमतौर पर भोजन में मसाला और प्रिजर्वेटिव के रूप में इसका उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों हो सकती है. हम कई लोगों को देखते हैं, जो बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, उनके शरीर को कई प्रकार के नुकसान भी पहुंचते हैं, आइए जानते हैं, बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से क्या नुकसान (Side Effects Of Consuming Salt) होते हैं.. 

सीधा प्रभाव ब्लड प्रेशर पर 

ज़्यादा नमक का सेवन करने से इसका सीधा प्रभाव ब्लड प्रेशर पर पड़ता है. नमक में सोडियम होता है, यदि कोई बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करता है तो शरीर में पानी जमा हो जाता है. जिससे खून की मात्रा बढ़ जाती है और ब्लड वेसेल्स पर भी दबाव पड़ता है.

Advertisement

किडनी का बैलेंस खराब

किडनी शरीर में लिक्विड का बैलेंस बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, बहुत ज़्यादा नमक खाने से किडनी पर दबाव पड़ सकता है और उनका फंक्शन ख़राब हो सकती है. जिससे समय के साथ किडनी में भी गलत असर देखने को मिलता है.

Advertisement

पेट के कैंसर का खतरा

हाई सोडियम लाइट से पेट के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है यदि आप खाने में बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो पेट का कैंसर हो जाता है.

Advertisement

हड्डियां गलने की संभावना

बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से हड्डियां कमज़ोर होने लगती है. यदि शरीर में अधिक नमक पहुंचता है, तो हड्डियां गलाने की समस्या भी होती है.

स्वाद का बदलना

नियमित रूप से हाई सोडियम खाने से समय के साथ स्वाद गली का असंवेदनशील हो सकती है, जिससे प्राकृतिक स्वाद चखना मुश्किल हो जाता है और संभावित रूप से नमकीन चीज़ों का स्वाद नहीं आ पाता है.

अधिक प्यास लगना

ये नमक ये प्राकृतिक प्यास उत्तेजक के रूप में कार्य करता है. बहुत ज़्यादा नमक का सेवन करने से आपको प्यास लग सकती है, जिससे लिक्विड का सेवन बढ़ सकता है जो वॉटर बैलेंस को बढ़ा सकता है.

हार्ट डिजीज़

बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से हार्ट से जुड़ी बीमारियां शरीर को घेरने लगती है. जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट स्ट्रोक और जैसी बीमारियां शरीर को नुक़सान पहुँचातीं है.

यह भी पढ़ेंः Cycling Benefits: साइकिल चलाने से कम होता है स्ट्रेस, जानिए-और क्या होते हैं फायदे ?

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)