चॉकलेट से हो गई है बच्चों के दांतों में Cavity, इन टिप्स को अपनाकर करें दूर

चॉकलेट या मीठा खाने की वजह से बच्चों के दांत में बहुत जल्दी कैविटी लग जाती है, जिसकी वजह से दांतों में दर्द भी होने लगता है. ऐसे में बच्चों को कैविटी से बचने के लिए दांतों को हेल्दी (Healthy teeth) बनाए रखना बहुत ज़रूरी है, आइए हम आपको कुछ टिप्स (Oral health tips) बताते हैं, जिससे आप बच्चों के दांतों को सड़ने से बचा सकती है..

Advertisement
Read Time: 3 mins

Cavity in children teeth: आजकल बच्चे चॉकलेट, टॉफ़ी, कुकीज और स्वीट्स खाना बहुत पसंद करते हैं. कम उम्र में ही बच्चों को इतनी ज़्यादा चॉकलेट या मीठा खिलाना सही है, इससे उनके दांत खराब होने लगते हैं. कैल्शियम की कमी से दांतों में बहुत सारी परेशानियां होती है और बच्चों के दांत कमज़ोर होने लगते है, जिसकी मुख्य वजह है कैविटी. चॉकलेट या मीठा खाने की वजह से बच्चों के दांत में बहुत जल्दी कैविटी लग जाती है, जिसकी वजह से दांतों में दर्द भी होने लगता है. ऐसे में बच्चों को कैविटी से बचने के लिए दांतों को हेल्दी (Healthy teeth) बनाए रखना बहुत ज़रूरी है, आइए हम आपको कुछ टिप्स (Oral health tips) बताते हैं, जिससे आप बच्चों के दांतों को सड़ने से बचा सकती है..

दिन में दो बार ब्रश करें

 सुबह उठने के बाद सबसे पहले अपने बच्चों को ब्रश करने के लिए ज़रूर कहें और रात को सोने से पहले भी बच्चों को ब्रश करवाएं, इससे दांतों में जमा गंदगी बाहर निकल जाती हैं और दांत कमज़ोर नहीं होते हैं.

बच्चों को मीठी चीज़ कम से कम दें 

मीठा वैसे भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है. इसके साथ ही मीठा खाने से दांतों में बहुत जल्दी कैविटी लगती है और दांतों में पीलापन आ जाता है इसीलिए रात के समय में भूलकर भी मीठा नहीं खाना चाहिए.

Advertisement

तला-भुना कम खिलाएं बच्चों को

बच्चों को तला-भुना खाना कम दें, कम से कम दो बार ब्रश करने के साथ फ्राइड आइटम और बाजार का बेकार तेल दांतों में जमा होता है और कैविटी बढ़ने लगती है.

Advertisement

कैविटी का खतरा

बहुत ज़्यादा ठंडा या गर्म खाना बच्चों को के दांतों में कैविटी का खतरा बढ़ा देता है. इससे दांतों में सेंसिटिविटी होने लगती है और धीरे-धीरे दांत सड़ने लगते हैं.

Advertisement

गर्म पानी से गरारे करवाएं

यदि आपके बच्चों के दांतों में कैविटी हो गई है या कीड़ा लग गया है तो बच्चों के मुंह की सफ़ाई विशेष रूप से करें, गर्म पानी से गरारे करवाएं और इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे कुछ भी ऐसा न खाएं, जो दांतों को नुक़सान देता हो. आप गर्मी पानी में नमक डालकर भी गरारा कर सकते हैं इससे दांतों का दर्द कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: स्प्राउट्स खाने के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, डाइट में जरूर करें शामिल