विज्ञापन
Story ProgressBack

Chaitra Navratri Fasting Tips: नवरात्रि में व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Chaitra Navratri 2024 Fasting rules: लंबे समय तक व्रत (Chaitra Navratri Fasting) रखने से शरीर को कई प्रकार की परेशानियां होने लगती है. चैत्र नवरात्रि में व्रत करने के दौरान आप इन टिप्स को फॉलो (Chaitra Navratri Tips for follow) कर सकते हैं, ऐसा करने से शरीर में कोई भी परेशानी नहीं आएगी, आइये जानते हैं इन फास्टिंग टिप्स के बारे में...

Read Time: 3 min
Chaitra Navratri Fasting Tips: नवरात्रि में व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Chaitra Navratri 2024: आज से चैत्र नवरात्रि का त्योहार पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जा रहा है, लोग 9 दिनों तक माता की पूजा (Maa Durga Puja) अर्चना करते हैं और माता का प्रसन्न करने के लिए व्रत या उपवास (Chaitra navratri vrat-upwas) रखते हैं. लंबे समय तक व्रत (Chaitra Navratri Fasting) रखने से शरीर को कई प्रकार की परेशानियां होने लगती है. चैत्र नवरात्रि में व्रत करने के दौरान आप इन टिप्स को फॉलो (Chaitra Navratri Tips for follow) कर सकते हैं, ऐसा करने से शरीर में कोई भी परेशानी नहीं आएगी, आइये जानते हैं इन फास्टिंग टिप्स के बारे में... 

पानी की पूर्ति (Water Intake)

चैत्र नवरात्रि में यदि आप व्रत रख रहें तो पानी की पूर्ति का विशेष ध्यान रखें, गर्मियों में पानी की पूर्ति करना बहुत ज़रूरी होता है, नहीं तो व्रत रखने में दिक्क्त होती है और जब बॉडी में पानी नहीं होता है तो कई प्रकार की बीमारियां होने लगती है. 

फाइबर की न होने दें कमी

फाइबर की कमी से बचने के लिए ऐसे फूड्स का सेवन करें जो फाइबर की पूर्ति करते हो इससे शरीर में लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है.

ड्राईफ्रूट्स का लें सहारा

आहार में ड्राईफ्रूट्स को ज़रूर शामिल करें, ये शरीर को लंबे समय तक पोषण देते हैं, ताकत और फुर्ती पाने के लिए सूखा मेवा खाएं, नट्स में कई पोषक तत्व होते हैं जो बॉडी को कई प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं.

पेट का ऐसे रखें ध्यान

व्रत रखने के दौरान इस बात का ध्यान रखें, जब लोग कुट्टू का आटा खाते हैं तो पूरी-पराठे खाने से डाइजेशन बिगड़ने लगता है. कुट्टू का आटा खाने से कई समस्या होने लगती है, जैसे ब्लोटिंग, पेट में मरोड़ इत्यादि, इससे बचने के लिए आप फ्राइड फ़ूड का सेवन भी न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)


यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: मां की कृपा पाने के लिए अपने दोस्तों को इस तरह दे सकते हैं बधाई संदेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close