विज्ञापन
Story ProgressBack

Chaitra Navratri Day 6: नवरात्रि के छठे दिन ऐसे करें मां कात्यायनी की पूजा, चढ़ाएं विशेष चीज का बना हुआ भोग

Maa Katyayani, Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में मां की पूजा का महत्व बहुत होता है. पूजा के साथ-साथ भोग यानी प्रसाद का भी काफी महत्व होता है. 9 दिन नौ देवियों के अलग-अलग स्वरुप को अलग-अलग भोग लगते हैं. तो आइये जानते हैं छठें दिन मां कात्यायनी को किस खास चीज से लगाएं भोग.

Read Time: 3 mins
Chaitra Navratri Day 6: नवरात्रि के छठे दिन ऐसे करें मां कात्यायनी की पूजा, चढ़ाएं विशेष चीज का बना हुआ भोग

Maa Katyayani Puja Vidhi, Mantra, Bhog: रविवार 14 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) का छठा दिन है. चैत्र नवरात्रि के छठे दिन (Chaitra navratri day 6) मां दुर्गा के  छठवें स्वरूप  मां कात्यायनी  (Maa Katyayani) की पूजा करते हैं. हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को  मां कात्यायनी की उपासना का विधान है. इस बार  मां कात्यायनी की पूजा रवि योग में होगी. कहा जाता है कि मां कात्यायनी की आराधना करने से व्यक्ति को शक्ति और निडरता प्राप्त होती है. उनके आशीर्वाद से कठिन से कठिन कार्यों में सफलता प्राप्त होती है. नकारात्मकता का अंत होता है और यश की प्राप्ति होती है.

मां कात्यायनी पूजन विधि- (Maa Katyayani Puja Vidhi)

नवरात्रि के छठे दिन (Chaitra navratri day 6) कात्यायनी की पूजा के लिए सुबह स्नान करें. इसके बाद पीला रंग के वस्त्र धारण करें, क्योंकि मां कात्यायनी को पीला रंग प्रिय है. पूजा के लिए हाथ में पीले पुष्प लेकर देवी स्कंदमाता का आह्वान करें. देवी को अक्षत, रोली, कुमकुम और भोग चढ़ाएं. माता की आरती और मंत्रों का जाप करें.

मां कात्यायनी मंत्र जाप- (Maa Katyayani Mantra)

मां कात्यायनी की पूजा करते समय आप इस मंत्र का जाप जरूर करें.

या देवी सर्वभूतेषु मां कात्यायनी रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।

मां कात्यायनी को लगाएं ये भोग- (Maa Katyayani Bhog)

मां कात्यायनी को शहद और पीले रंग का भोग (Maa Katyayani Bhog) अत्यंत प्रिय है. माता को शहद से तैयार हलवे का भोग लगाना चाहिए. भोग तैयार करने के लिए कड़ाही में गाय का घी गर्म करें. फिर उसमें सूजी डाले और इसे भुनें. सूजी भुव जानें के बाद उसमें गुनगुना पानी डाल दें और फिर कटे हुए काजू, किशमिश, बादाम और चिरौंजी डालें और इसे अच्छे से मिलाये.चीनी की जगह शहद डाल दें. हलवा गाढ़ा होने पर आंच बंद कर दें और इलायची पाउडर मिला दें.

शहद की खीर (Shahad ke Khir) 

कहते हैं कि मां कात्यायानी को शहद काफी पसंद हैं, ऐसे में शहद का भोग लगाने से वो काफी प्रसन्न होती हैं. अगर आप भी देवी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो शहद का इस्तेमाल कर खीर बना सकते हैं.  

आधा कप खीर बनाने वाली चावल, 4 चम्मच शहद, एक चम्मच इलायची पाउडर, 4 कप दूध और मेवा लें. सबसे पहले दुध को गर्म कर लें. फिर चावल को अच्छी तरह से धोकर दूध में डाल दें और इसे अच्छी तरह से चलाएं, ताकि चावल बर्तन में ना चिपके. चावल पक जाने के बाद उसमें शहद डाल दें और फिर कटा हुआ मेवा डाल दें. इसके बाद गैस को बंद कर दें और इलायची पाउडर मिला दें. 

ये भी पढ़े: नवरात्रि में अगर माता दिख जाएं इस रूप में तो समझिए आपका विवाह होगा जल्द...

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महंगे तेल छोड़िए, बालों में लगाना शुरू कर दीजिए सरसों तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Chaitra Navratri Day 6: नवरात्रि के छठे दिन ऐसे करें मां कात्यायनी की पूजा, चढ़ाएं विशेष चीज का बना हुआ भोग
If you are troubled by pigeons then plant these plants, they will not wander around the house
Next Article
कबूतर से हो रहे हैं परेशान तो लगा लें ये पौधे, घर के आसपास भटकेंगे भी नहीं
Close
;