विज्ञापन
Story ProgressBack

Chaitra Navratri 2024: जानिए नवरात्रि के दूसरे दिन किस माता की करते हैं पूजा, किन राशियों को होता है ज्यादा फायदा

Navratri Special: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन (Navratri ka doosra din) बुधवार को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा (Maa Brahmacharini Pooja) की जाती है, विधि विधान से माता की पूजा अर्चना कर माता को प्रसन्न किया जाता है.

Read Time: 2 min
Chaitra Navratri 2024: जानिए नवरात्रि के दूसरे दिन किस माता की करते हैं पूजा, किन राशियों को होता है ज्यादा फायदा
Navratri: मां ब्रह्मचारिणी की पूजा वैसे तो सभी को करनी चाहिए लेकिन मिथुन और कन्या राशि वालों के लिए यह विशेष फलदायी है

Chaitra Navratri Second Day: नवरात्रि (Navratri) का त्योहार पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. अब चैत्र नवरात्रि शुरू हो चुकी है, बुधवार को चैत्र नवरात्रि का दूसरा दिन है. दूसरे दिन (Navratri ka doosra din) बुधवार को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा (Maa Brahmacharini Pooja) की जाती है. इस दिन विधि - विधान से माता की पूजा अर्चना कर माता को प्रसन्न किया जाता है. आपको बता दें, मां ब्रह्मचारिणी ध्यान ज्ञान और बैरागी की अधिष्ठात्री है. मां ब्रह्मचारिणी को प्रसन्न करने के लिए कैसे करें पूजा (Maa Brahmacharini Pooja) क्या लगाएं भोग, (Maa Brahmacharini Bhog) पूरी जानकारी विस्तार से पंडित जी से जानिये..

पंडित दुर्गेश ने बताया है कि मां का नाम ब्रह्मचारिणी कैसे पड़ा
मां ब्रह्मचारिणी का उदभव ब्रह्माजी के कमंडल से माना जाता है, कहा जाता है इसीलिए उनका नाम ब्रह्मचारिणी पड़ा, सरल स्वभाव वाली और दुष्टि, पापियों को मार्ग दिखाने वाली मां ब्रह्मचारिणी के पूजन से भगवान शिव भी प्रसन्न होते हैं.

मां ब्रह्मचारिणी का ऐसा है स्वरुप
मां ब्रह्मचारिणी के दाहिने हाथ में जप की माला और बाएं हाथ में कमंडल है. यदि भगवती के इस स्वरूप की कोई पूजा-अर्चना करता है तो उसमें शक्ति, त्याग, संयम और बैरागी की अनुभूति होती है और वह कभी भी जीवन के संघर्षों से विचलित नहीं होता है.

किन राशियों के लिए ख़ास हैं ये पूजा
मां ब्रह्मचारिणी की पूजा वैसे तो सभी को करनी चाहिए लेकिन मिथुन और कन्या राशि वालों के लिए यह विशेष फलदायी है.

भोग और वस्त्र
आज के दिन मां को सफेद चीजों का भोग लगाना चाहिए और इस दिन गुलाबी या सफ़ेद कलर के कपड़े पहनना चाहिए.

यह भी पढ़ें:Chaitra Navratri Fasting: 9 दिन व्रत रखकर भी रहना चाहते हैं फिट, तो इन चीजों का करें सेवन, ये आपके लिवर को रखेगा दुरुस्त

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close