विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

दूध ना पीने की बच्चा करता है जिद्द तो उसे खिलाएं ये कैल्शियम रिच फूड

हम यहां पर कुछ ऐसे फूड (healthy food for child) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बच्चे की डाइट (child diet) में शामिल करके भी आप कैल्शियम की पूरी कर सकते हैं. 

Read Time: 2 min
दूध ना पीने की बच्चा करता है जिद्द तो उसे खिलाएं ये कैल्शियम रिच फूड
रागी (ragi) का सेवन भी आप कर सकते हैं कैल्शियम (calcium) की भरपाई के लिए.

Calcium food for child : बच्चों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है, इसलिए पेरेंट्स उन्हें एक गिलास दूध नाश्ते और डिनर में जरूर देते हैं. लेकिन दूध पीने के लिए उन्हें मनाना जंग जीतने के बराबर होता है, क्योंकि बच्चों को दूध का स्वाद पसंद नहीं होता है. ऐसे में फिर हम यहां पर कुछ ऐसे फूड (healthy food for child) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बच्चे की डाइट (child diet) में शामिल करके भी आप कैल्शियम की पूरी कर सकते हैं. 

- अगर बच्चे को दूध पीना पसंद नहीं है तो उन्हें नट्स (nuts for health) दीजिए खाने के लिए, क्योंकि इसमें विटामिन-ई (vitamin e), कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन मौजूद होते हैं. आप अखरोट (walnut), बादाम (almond), हेजलनट आदि शामिल कर सकते हैं.

89k3nn9o

- सोयाबीन (soyabean) में भी कैल्शियम (calcium) की भरपूर मात्रा होती है. इसमें आयरन (iron) और प्रोटीन (protein) भी पाया जाता है जो बच्चे के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, तो आप इसे भी खिला सकते हैं.

soyabean

- रागी (ragi) का सेवन भी आप कर सकते हैं कैल्शियम (calcium) की भरपाई के लिए. आप गेहूं (wheat) की जगह इस आटे की रोटी बनाकर रूटीन में खिलाएं. 

kqp69l88

Photo Credit: iStock

- पालक (palak) भी आप खिला सकते हैं इसमें भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में होती है. इसके अलावा आप जितनी हो बच्चे को हरी सब्जियां खिलाएं. इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास अच्छा होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close