विज्ञापन
Story ProgressBack

Giloy Benefits: गिलोय के पत्ते में छिपा है सेहत का राज, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप..

Giloy in Summer: गिलोय को आप कई प्रकार से यूज कर सकते हैं. गर्मी के समय में इसके इस्तेमाल के खास फायदे हो सकते हैं..

Read Time: 2 mins
Giloy Benefits: गिलोय के पत्ते में छिपा है सेहत का राज, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप..
Giloy (File Photo)

Giloy Ke Fayde: जंगल और झाड़ियों में पाया जाने वाला गिलोय का पौधा (Giloy Plant) अब हर कहीं आपको आसानी से मिल जाता है. पुराने समय से आयुर्वेद में गिलोय (Ayurveda Giloy) का इस्तेमाल कई प्रकार की दवाओं में किया जाता रहा है. पान के पत्ते जैसी दिखने वाली गिलोय, जो गर्मी से लेकर बरसात तक हरी भरी रहती है. गिलोय (Giloy uses) को आप कई प्रकार से यूज कर सकते हैं. गिलोय बेहद फायदेमंद होता है. इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, जैसी चीजें मौजूद होती हैं. आइये जानते हैं गिलोय के फायदों के बारे में....

गिलोय के औषधीय गुण (Medicinal properties of Giloy)

गिलोय के पत्तों, जड़ और तना, तीनों चीजें बहुत गुणकारी होती हैं. बीमारियों में गिलोय के तने और डंठल का इस्तेमाल किया जाता है. इलाज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं.

किन बीमारियों से होता है गिलोय का इस्तेमाल (For which diseases is Giloy used)

गिलोय का इस्तेमाल बुखार, डायबिटीज, पीलिया, गठिया, एसिडिटी, अपच और पेशाब संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. गिलोय एक ऐसी होती है जो वात, पित्त, कफ तीनों के रोगियों को फायदा पहुंचाती है. शरीर से विषैले और हानिकारक पदार्थ को निकालने में भी गिलोय मदद करता है.

कैसे करें गिलोय का सेवन (How to consume Giloy)

ज्यादातर लोग गिलोय के फायदे तो जानते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करें, इसके बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता होता है. आमतौर पर गिलोय का इस्तेमाल तीन तरीकों से कर सकते हैं. गिलोय सत्व, गिलोय जूस और गिलोय चूर्ण का उपयोग शामिल हैं. हम घर पर भी गिलोय की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Best juice in summer: गर्मियों में हाइड्रेट रखने के लिए इस रसेदार फल का सेवन, ऐसे बनाएं इसका जूस

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किचन में रखे डिब्बों में जम गई है चिकनाई? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम
Giloy Benefits: गिलोय के पत्ते में छिपा है सेहत का राज, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप..
Sankashti Chaturthi Vrat: When is Sankashti Chaturthi falling in May, know from auspicious time and method of worship from Pandit
Next Article
Sankashti Chaturthi Vrat: मई में कब पड़ रही है संकष्टी चतुर्थी, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि जानिए पंडित से
Close
;