Bada Mangal Upaay: ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल आज, इन उपायों को अपनाकर पाएं हनुमान जी की कृपा

हनुमान जी के वृद्ध रूप की पूजा  (Budhwa mangal Upay) करने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं, इस दिन कुछ उपाय करने से शनि देव की भी कृपा मिलती है, आइये जानते हैं बड़ा मंगल के दिन करने वाले कुछ उपायों के बारे में...

Advertisement
Read Time: 2 mins
Hanuman ji Upay

Bada Mangal 2024: आज ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल है, हिन्दू धर्म में इस दिन का बहुत खास महत्व है, इस दिन को बुढ़वा मंगल (Budhwa mangal) के नाम से जाना जाता है क्योंकि इस दिन हनुमान जी के वृद्ध स्वरुप की पूजा की जाती है. हनुमान जी के वृद्ध रूप की पूजा (Budhwa mangal Upay) करने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं, इस दिन कुछ उपाय करने से शनि देव की भी कृपा मिलती है, आइये जानते हैं बड़ा मंगल के दिन करने वाले कुछ उपायों के बारे में...

सिंदूर अर्पित करने से

बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा में सिंदूर अर्पित करना चाहिए, हनुमान जी की कृपा पाने के लिए सिन्दूर चढाने से आर्थिक समस्या दूर होती है और धन प्राप्ति के योग बनते हैं, साथ ही इस दिन प्यासे राहगीरों को पानी जरूर पिलाना चाहिए.

पान का बीड़ा

आज के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए, इससे काम में सफलता मिलती है, साथ ही नौकरी में तरक्की मिलने की उम्मीद बढ़ती है.

केवड़े का इत्र

आज के दिन हनुमान जी को केवड़े के इत्र के साथ गुलाब का फूल अर्पित करने से सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

Advertisement

शनि चालीसा का पाठ

आज हनुमान चालीसा और बजरंग बाण के साथ-साथ शनि चालीसा का पाठ भी करना चाहिए, ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और जीवन के संकट कम हो जाते हैं.

गरीबों को दान

बड़ा मंगल के दिन गरीबों की सेवा करने से बजरंगबली तो खुश होते ही है इसके साथ ही शनि देव की कृपा दृष्टि भी जातक पर बरसती है, आज के दिन गरीबों को विशेष रूप से दान देना चाहिए, आप काला तिल, उड़द दाल, जूते-चप्पल और कंबल का दान कर सकते हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: Jyeshtha Month 2024: कब से शुरू हो रहा है ज्येष्ठ मास? क्या करें, क्या नहीं, पंडित जी से जानिये यहां

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

Advertisement