विज्ञापन
Story ProgressBack

मेहंदी लगवाने से अब नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम, अपनाएं बस ये छोटा-सा तरीका

How to Apply Henna : यदि आपको भी मेहंदी लगाने के बाद खुजली और जलन होने लगती है या हाथ में लाल धब्बे पड़ने लगते हैं तो ब्यूटिशियन बबीता के बताए ये उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं…

Read Time: 3 mins
मेहंदी लगवाने से अब नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम, अपनाएं बस ये छोटा-सा तरीका
मेहंदी लगवाने से अब नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम, अपनाएं बस ये छोटा-सा तरीका

Mehandi Tips: शादी हो या कोई खास मौका... लड़कियां और महिलाएं मेहंदी लगवाने के लिए बेहद उत्सुक रहती है. मेहंदी का क्रेज लगातार बढ़ता ही जा रहा है. मेहंदी लगते ही हाथो की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं... लेकिन मेहंदी लगाने से कुछ लोगों को एलर्जी होने लगती है और हाथों पर स्किन प्रॉब्लम होने लगती है. ऐसे में अगरआपको भी मेहंदी लगाने के बाद खुजली और जलन होने लगती है या हाथ में लाल धब्बे पड़ने लगते हैं तो ब्यूटिशियन बबीता के बताए ये उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं….

बर्फ और एलोवेरा जेल (Ice & Aloe Vera Gel)

आजकल मार्केट में कैमिकल वाली मेहंदी इस्तेमाल हो रही है. जो रच तो तुरंत जाती है लेकिन जब छूटती है तो स्किन को नुकसान पहुंचाती है और कई बार मेहंदी लगाने के तुरंत बाद एलर्जी होना शुरू हो जाती है. ऐसे में आप अपने हाथों पर बर्फ से सिकाई कर सकते हैं. यदि जलन बहुत अधिक बढ़ रही है तो हाथों पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल लगा लें और 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें. इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको मेहंदी से हो रही जलन से छुटकारा मिल जाएगा.

नारियल तेल (Coconut Oil)

मेहंदी से होने वाले रिएक्शन से बचने के लिए आपका साथ नारियल तेल भी दे सकता है. खुजली को कम करने और जलन से राहत पाने के लिए रात में सोने से पहले अपने हाथों पर नारियल तेल लगा लें, आप चाहें तो इसमें नींबू कर रस भी मिला सकते हैं. इसके बाद इसे कुछ देर तक हाथों में लगा छोड़ दें, इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और मेहंदी से होने वाली जलन और खुजली आसानी से दूर हो जाएगी.

इन बातों का रखें ख्याल

मेहंदी लगाने से पहले कुछ बातों को ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. हाथों में मेहंदी लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर लेना चाहिए, इसके लिए थोड़ी सी मेहंदी को हथेली पर लगाएं और थोड़ी देर रुक जाएं, इससे आपको हो रही जलन दूर हो जाएगी और यदि आपने मेहंदी लगा ली है और उसके बाद जलन हो रही है तो तुरंत ठंडे पानी से धो लें. यदि इन उपायों के बावजूद आपको आराम नहीं मिल रहा है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

यह भी पढ़ें: Skin Health: सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी वरदान है ब्रोकली, आज ही बनाइए Broccoli Facial Mask

(Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Buddha Purnima Upay 2024: बुद्ध पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, धन-धान्य की नहीं होगी कमी
मेहंदी लगवाने से अब नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम, अपनाएं बस ये छोटा-सा तरीका
It is very important to know these rules of Vastu, follow these Vastu tips given by Pandit.
Next Article
वास्तु के इन नियमों को जानना है बहुत जरूरी, फॉलो करें पंडित के बताए ये Vastu Tips
Close
;