विज्ञापन
Story ProgressBack

Remove Mehndi: हाथों की मेंहदी का रंग पड़ गया फीका तो इन आसान घरेलु उपाय अपना कर छुड़ाये कलर

Mehandi removing tips: यदि आप भी अपनी हाथो से मेहंदी की डिज़ाइन को हटाना चाहते हैं तो ऐसे कुछ टिप्स हैं, जिन्हे अपनाकर मेहंदी के रंग को आसानी से हटा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Remove Mehndi: हाथों की मेंहदी का रंग पड़ गया फीका तो इन आसान घरेलु उपाय अपना कर छुड़ाये कलर
इन उपाय को अपना कर हटाएं हाथो पर लगी हुई मेहंदी के रंग.

Mehandi Removing Tips & Tricks: मेहंदी (Mehandi) लगवाने के लिए लड़कियां काफी एक्साइटेड होती है. किसी भी खास मौके पर मेहंदी लगाकर अपने हाथों को सुंदर बनाती हैं और मेहंदी भी हाथों की खूबसूरती को चार चांद लगा देती है, लेकिन धीरे-धीरे जब मेहंदी हल्की होने लगती है तो ये हाथों की शोभा कम करने लगती है. यदि आप भी मेहंदी की डिजाइन (Mehandi designs for hands) को हाथों से हटाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Mehandi removing tips in hindi) बताएंगे जिनकी मदद से आप मेहंदी के रंग को आसानी से हटा (Mehandi hatane ke upaay) सकते हैं.

ऑलिव आयल और नमक

ऑलिव ऑयल (Olive Oil) और नमक का पेस्ट तैयार कर इसे हथेली पर लगाएं. थोड़ी देर के लिए इसे हाथो पर लगा कर  छोड़ दें. ऐसा करने से हाथ और पैरों की मेहंदी हल्की होने लगेगी. साथ ही ये स्किन को भी ड्राई नहीं करती है.

नींबू के टुकड़े

हाथों से मेहंदी का रंग हटाने के लिए नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और सर्कुलर मोशन में हाथ और पैरों पर रगड़े. इससे  मेहंदी का रंग हल्का होने लगेगा.

ब्लीच का यूज

हाथों में ब्लीच लगाएं और इसे कुछ देर के लिए सूखने दें. कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें. यदि आप ऐसा दिन में 3-4 बार करेंगे तो हाथ की मेहंदी धुंधली हो जाएगी. इस बात का ध्यान रखें कि ब्लीच के प्रयोग से हाथ ड्राई हो सकते हैं तो इससे बचने के लिए तुरंत बाद नारियल ऑइल लगा लें.

साबुन का प्रयोग

हाथों को बार-बार साबुन से धोएं. ऐसा करने से मेहंदी का रंग फीका पड़ने लगेगा.

गुनगुना पानी और नमक

गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालें और हाथ को 15-20 मिनट के लिए डुबोकर रखें. ऐसा करने से मेहंदी का रंग धीरे-धीरे फीका पड़ने लग जाता है और उतरने लगता है.

बैंकिंग सोडा और नींबू

बैंकिंग सोडा और नींबू को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इस मिश्रण को अपनी हथेली पर लगाएं. जब ये पेस्ट सूख जाए तो इसे आराम से धो लें. ऐसा करने से मेहंदी उतरने लगती है.

यह भी पढ़ें: Makeup Tips: सजने-संवरने में होती है परेशानी! इन मेकअप हैक्स को ट्राई करें, तैयार होने में होगी आसानी

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर
Remove Mehndi: हाथों की मेंहदी का रंग पड़ गया फीका तो इन आसान घरेलु उपाय अपना कर छुड़ाये कलर
Success Tips: If you want all the money in life, then give up these things today itself.
Next Article
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें
Close
;