विज्ञापन
Story ProgressBack

Tips & Tricks: गंजेपन से हैं परेशान! सिर पर बाल उगाने के लिए घर पर बनाएं ये नेचुरल हेयर प्रोडक्ट

बाजार में हेयरफॉल रोकने और हेयर ट्रीटमेंट (Hair treatment) के कई प्रकार के शैम्पू, मास्क, ऑयल धड़ल्ले से बिक रहे हैं. ये प्रोडक्ट गंजापन (Baldness removing tips) दूर करने (Ganjapan door karne ke upaay) का दावा तो करते हैं लेकिन इनका इस्तेमाल करने से फायदा नहीं होता है. हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्ख़े बताने जा रहे हैं जिस को अपनाकर आप बालों को उगा सकते हैं..

Read Time: 3 min
Tips & Tricks: गंजेपन से हैं परेशान! सिर पर बाल उगाने के लिए घर पर बनाएं ये नेचुरल हेयर प्रोडक्ट

Hair Regrowth Tonic: आज कल हेयरफॉल की समस्या आम हो गई है न सिर्फ़ फीमेल्स बल्कि मेल्स में भी ये प्रॉब्लम देखने को मिल रही है, बहुत कम उम्र में बच्चों के बाल झड़ने (Hairfall Problems) लगते हैं, ये समस्या हर उम्र के लोगों को झेलनी पड़ रही है, हालाँकि बाजार में कई प्रकार के हेयर प्रोडक्ट चाहते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से कई प्रकार के साइड फैक्ट्स भी होते हैं, बाजार में हेयरफॉल रोकने और हेयर ट्रीटमेंट (Hair treatment) के कई प्रकार के शैम्पू, मास्क, ऑयल धड़ल्ले से बिक रहे हैं. ये प्रोडक्ट गंजापन (Baldness removing tips) दूर करने (Ganjapan door karne ke upaay) का दावा तो करते हैं लेकिन इनका इस्तेमाल करने से फायदा नहीं होता है. हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्ख़े बताने जा रहे हैं जिस को अपनाकर आप बालों को उगा सकते हैं..

कैसे बनाएं इसे

इस टॉनिक को बनाने के लिए आपको 2-3 आंवला, दो प्याज, एक चम्मच मेथी चाहिए होगी.

इस टॉनिक को बनाने के लिए सबसे पहले आंवला और प्याज काट लें और मेथी मिला कर मिक्सी में डालकर पीस लें, इसका एक फाइन पेस्ट तैयार कर लें, इस पेस्ट को छन्नी की मदद से छान लें और इसका रस निकालकर अलग कर लें. अब इस रस को रुई या कॉटन की मदद से उस जगह पर लगाएं जहाँ से बाल झड़ गए हैं और जहां स्कैल्प दिख रहा है.

ये रस लगाने से आपके नए बाल तो आएंगे ही साथ ही जो बाल मौजूद हैं वे भी मज़बूत और घने बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें: खूबसूरत स्किन चाहते हैं तो इन तीन फलों का करिए सेवन, नेचुरल और ग्लोइंग दिखने लगेगी त्वचा

इस बात का खास ख्याल रखें जब ये रस लगाने पर सूख जाए तो इसको दोबारा से लगा लें, इस रस को लगाने के बाद हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज करें, 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, इसके बाद इसे धोकर बालों को साफ़ कर लें. बेहतर परिणाम पाने के लिए टॉनिक को लगातार एक हफ़्ते तक लगाएं और आप देखेंगे कि आप के बाल घने नजर आने लगे हैं.

यह भी पढ़ें: Health News: वजन घटाने से लेकर इन चीजों के लिए कारगर है लहसुन, यहां जानिए क्या हैं इसके लाभ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close