विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

विदिशा : विजय मंदिर की तरह हुबहू दिखता है भारत का नया संसद भवन

इन दिनों सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के विदिशा (vidisha) जिले के बीजा मंडल यानी विजय मंदिर (Vijay mandir) की तस्वीरे खूब वायरल हो रही हैं. विदिशा के विजय मंदिर की डिजाइन को नए संसद भवन की डिजाइन (design of new parliament of india) से जोड़कर देखा जा रहा है.

Read Time: 2 mins
विदिशा : विजय मंदिर की तरह हुबहू दिखता है भारत का नया संसद भवन
विदिशा:

Madhya Pradesh News : इन दिनों सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के विदिशा (vidisha) जिले के बीजा मंडल यानी विजय मंदिर (Vijay mandir) की तस्वीरे खूब वायरल हो रही हैं. विदिशा के विजय मंदिर की डिजाइन को नए संसद भवन की डिजाइन (design of new parliament of india) से जोड़कर देखा जा रहा है. वहीं इतिहासकार इसे वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण बता रहे हैं.

सूर्य मंदिर के नाम से भी है इसकी पहचान

विदिशा में जो परमारकालीन ऐतिहासिक विजय मंदिर है, उसे सूर्य मंदिर (Sun temple) के नाम से भी जाना जाता है. 11वीं शताब्दी के बने इस मंदिर को 1682 में औरंगजेब ने गिरा दिया था और इसके ऊपर मस्जिद का निर्माण कराया था. 300 से अधिक वर्षों तक यहां पर मस्जिद बनी रही. लेकिन सन 1992 की बाढ़ में मस्जिद का एक हिस्सा पानी में ढहा गया तो नीचे मंदिर होने के तथ्य सामने आए. उसके बाद भारतीय पुरातत्व विभाग (archaeological survey of india) ने जब यहां पर खुदाई की तो नीचे मंदिर का एक हिस्सा दिखाई देने लगा.

Latest and Breaking News on NDTV

 यह भी पढ़ें : नर्मदापुरम : सतपुड़ा के जंगलों से घिरे होशंगाबाद की रेशम से बनी पहचान

विदिशा का विजय मंदिर आज पुरातत्व विभाग के संरक्षण में है विदेशी सैलानियों के लिए विजय मंदिर आज भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.
 

इतिहासकार गोविंद देवालिया बताते हैं यह हमारे लिए गर्व की बात है नए संसद भवन की आकृति हमारे विदिशा के विजय मंदिर से मिलती है.

ड्रोन से ली गई तस्वीरों में यह विजय मंदिर हुबहू नए संसद भवन की डिजाइन का जैसा नजर आता दिख रहा है. खास बात तो यह है संसद भवन में जो कलाकृति बनी है उसके विदिशा और उज्जैन का जिक्र है यह अपने आपके गर्व का विषय है.

यह भी पढ़ें : सीहोर : भगवान गणेश और 'गोल्डन ग्रेन' के लिए मशहूर है मध्य प्रदेश का यह जिला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रायपुर: SSP प्रशांत अपने कुनबे में पहले सरकारी अधिकारी, कई सफल नक्सल ऑपरेशन किए
विदिशा : विजय मंदिर की तरह हुबहू दिखता है भारत का नया संसद भवन
know all about bhimbetka rock shelters one of the best tourists place in madhya pradesh
Next Article
MP आएं तो भीमबेटका रॉक शेल्टर्स जरूर जाएं... 500 गुफाओं में मिलेंगी 3000 साल पुरानी चित्रकारी
Close
;