Haryana-JK Result 2024: हरियाणा में निकली कांग्रेस की हवा, बीजेपी की हैट्रिक, जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के सिर सजेगा ताज!

Haryana and J&K Chunav Results 2024: जम्मू-कश्मीर में चुनाव के नतीजों से 2019 में आर्टिकल 370 को निरस्त किए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली निर्वाचित सरकार के गठन का रास्ता साफ होगा. वहीं, हरियाणा में BJP को हैट्रिक लगाने की उम्मीद है, जबकि एग्जिट पोल के अनुमान से उत्साहित विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) 10 साल बाद सत्ता में वापसी की आस लगाए बैठी है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
H

Haryana and J&K ELection Results 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा (Haryana Assembly Election Result 2024) की 90-90 विधानसभा सीटों के लिए दोपहर तक हुई मतगणना में हरियाणा में बीजेपी हैट्रिक लगाती नजर आ रही है. रुझानों में बीजेपी ने 90 सीटों में से 49 सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि कांग्रेस की एक बार फिर पिछड़ती नजर है. कांग्रेस महज 36 सीटों पर बढ़त बनाती दिख रही है. 

जम्मू-कश्मीर में 2019 में आर्टिकल 370 निरस्त किए जाने के बाद पहली निर्वाचित सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया. यहां कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस 10 साल बाद सत्ता में वापसी की है. कांग्रेस-नेकां गठबंधन ने यहां 90 में से 49 सीटों पर बढ़त बना रकी है. 

गौरतलब है हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हुई. पहले पोस्टल बैलेट गिने गए. इसके बाद EVM से डाले गए वोटों की गिनती की गई. सुबह 9 बजे जब शुरुआती रुझान आने शुरू हुए, तो हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में दोनों जगहों पर कांग्रेस बढ़त मिलती दिखाई दी, लेकिन बाद में हरियाणा में कांग्रेस को पछाड़ते हुए बीजेपी ने ऐतिहासिक हैट्रिक लगाने की ओर बढ़ती दिख रही है. 

Advertisement

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की खास बातें:-

2014 के बाद से जम्मू-कश्मीर में पहली बार तीन फेज में हुए विधानसभा चुनाव 

जम्मू-कश्मीर विधानसा चुनाव में मुख्य रूप से मुकाबला कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के बीच रहा. 2014 के बाद से जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव तीन फेज में हुए. 18 सितंबर को पहले फेज में 24 सीटों पर वोटिंग हुई. इसके बाद 25 सितंबर को दूसरे फेज में 26 सीटों पर मतदान हुआ. फिर एक अक्टूबर को तीसरे फेज के तहत 40 सीटों पर वोटिंग हुई. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्लाह ने ये ऐलान कर दिया है कि उनके बेटे उमर अब्दुल्लाह राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे. 

Advertisement

जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों के लिए कुल 873 उम्मीदवार थे मैदान में

जम्मू-कश्मीर के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनावी मुकाबले में कुल 873 उम्मीदवार ने अपनी किस्मत आजमाई थी. इस बार कुल 63.45% वोटिंग हुई, जोकि 2014 के विधानसभा चुनाव में दर्ज 65.52% से कम है. जम्मू-कश्मीर के प्रमुख उम्मीदवारों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला दो सीटों बडगाम और गंदेरबल से मैदान में थे. इनमें से बडगाम सीट से वह 18000 से अधिक वोटों से जीत गए हैं. 

Advertisement

एग्जिट पोल में नेशनल कॉन्फ्रेंस व कांग्रेस गठबंधन को बढ़त हासिल होती दिखाई गई है

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन हंदवाड़ा और कुपवाड़ा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा बटमालू से ताल ठोक रहे हैं. जबकि BJP के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना नौशेरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.
शनिवार को आए एग्जिट पोल में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बढ़त हासिल होती दिखाई गई है.

2014 विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीती गई 25 सीटों की संख्या में थोड़ा सुधार संभव

विधानसभा चुनाव 2024 में जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रीय पार्टियों को भी कुछ सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं, एग्जिट पोल के मुताबिक, BJP के 2014 के विधानसभा चुनावों में जीती गई 25 सीटों की संख्या में थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है. जबकि 10 साल पहले हुए चुनावों में 28 सीटें जीतने वाली PDP को इस बार 10 से भी कम सीटें मिलने का अनुमान है.

महबूबा मुफ्ती की पार्टी का समर्थन लेने पर विचार करने को तैयार है फारूक अब्दुल्ला

गौरतलब है नतीजों से एक दिन पहले ही राजनीति भी गरमा गई है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के चीफ फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी केंद्र शासित प्रदेश में सरकार बनाने के लिए महबूबा मुफ्ती की पार्टी का समर्थन लेने पर विचार करने को तैयार है. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए, ताकि नई सरकार के पास लोगों की समस्याओं का समाधान करने की शक्ति हो.

एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी  BJP 8 अक्टूबर को पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि जब 8 अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे, तो कांग्रेस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को दोष देगी.

हरियाणा में विधानसभा चुनाव BJP और कांग्रेस के बीच है पहला बड़ा सीधा मुकाबला

हरियाणा की बात करें, तो यहां की सभी 90 सीटों पर 1 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. लोकसभा चुनावों के बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव BJP और कांग्रेस के बीच पहला बड़ा सीधा मुकाबला है. हरियाणा की 90 सीट पर 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं समेत कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य में कुल 67.90% वोटिंग हुई थी.

हरियाणा में है BJP, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP) और इंडियन नेशनल लोकदल

हरियाणा चुनाव में मुख्य पार्टियां BJP,कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP), इंडियन नेशनल लोकदल (ILND)-बहुजन समाज पार्टी (BSP) और जननायक जनता पार्टी (JJP)-आजाद समाज पार्टी (ASP) हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को बंपर बहुमत मिलता दिखाया गया है.

सीएम सैनी लाडवा, पूर्व सीएम हुड्डा गढ़ी सांपला-किलोई औरअभय चौटाला से ऐलनाबाद मैदान में हैं

चुनावी मुकाबले में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री सैनी (लाडवा), विपक्ष के नेता हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई), INLD के अभय चौटाला (ऐलनाबाद), JJP के दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां), BJP के अनिल विज (अंबाला कैंट), कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद), ओ पी धनखड़ (बादली), AAP के अनुराग ढांडा (कलायत) और कांग्रेस की विनेश फोगाट (जुलाना) हैं. तोशाम सीट से पूर्व सांसद और BJP की नेता श्रुति चौधरी और अनिरुद्ध चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों चचेरे भाई-बहन हैं.

INLD-BSP गठबंधन ने दावा किया है कि नतीजे घोषित होने के बाद वह अगली सरकार बनाएगा, जबकि JJP नेता दुष्यंत चौटाला ने विश्वास जताया है कि उनके गठबंधन को जीत मिलेगी. वहीं, AAP के प्रमुख अरविंद केजरीवाल किंगमेकर होने का दावा कर रहे हैं.

एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज कर चुके हैं हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी

एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी  BJP 8 अक्टूबर को पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि जब 8 अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे, तो कांग्रेस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को दोष देगी.

INLD-BSP गठबंधन का दावा कि नतीजे घोषित होने के बाद अगली सरकार वो बनाएंगे

INLD-BSP गठबंधन ने भी दावा किया है कि नतीजे घोषित होने के बाद वह अगली सरकार बनाएगा, जबकि JJP नेता दुष्यंत चौटाला ने विश्वास जताया है कि उनके गठबंधन को जीत मिलेगी. हरियाणा में अपने बलबूते चुनाव लड़ने वाली AAP के प्रमुख अरविंद केजरीवाल किंगमेकर होने का दावा करते हैं. उन्होंने कहा कि AAP के समर्थन के बिना हरियाणा में कोई सरकार नहीं बन सकती.

ये भी पढ़ें-NDTV Poll of Polls: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसकी बन रही है सरकार? जानें क्या मिल रहे संकेत