विज्ञापन
Story ProgressBack

16 जून को होगी UPSC Prelims की परीक्षा, जानें Exam Pattern के साथ सारी डिटेल्स

UPSC Prelims 2024 Exam : इस साल UPSC के पहले चरण के एग्जाम यानी कि UPSC Prelims 16 जून को होगी. जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आपसे कुल 180 सवाल पूछे जाएंगे जो ऑब्जेक्टिव बेस्ड होंगे.

Read Time: 3 mins
16 जून को होगी UPSC Prelims की परीक्षा, जानें Exam Pattern के साथ सारी डिटेल्स
16 जून को होगी UPSC Prelims की परीक्षा, जानें Exam Pattern के साथ सारी डिटेल्स

UPSC Prelims Exam 2024 : Union Public Service Commission की तरफ से आयोजित होने वाली यूपीएससी सीएसई परीक्षा (UPSC CSE Exam) देश ही नहीं दुनिया भर के सबसे कठिन एग्जाम में से एक है. इसके बावजूद हर कोई एक बार इस एग्जाम को जरूर देना चाहता है. इससे पहले हम आपको इसके पीछे की वजह बताएं. आइए पहले जान लेते हैं कि इस साल ये परीक्षा कब शुरू होगी. इस साल UPSC के पहले चरण के एग्जाम यानी कि UPSC Prelims 16 जून को होगी. जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आपसे कुल 180 सवाल पूछे जाएंगे जो ऑब्जेक्टिव बेस्ड होंगे. इसमें जनरल स्टडीज के 100 सवाल और CSAT के 80 सवाल पूछे जाएंगे. इस परीक्षा को पास करने के बाद ही छात्र अगले चरण यानी कि UPSC मेंस की परीक्षा दे पाएंगे.

हर साल लाखों छात्र देते हैं परीक्षा

बता दें कि हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ 1 फीसदी से भी कम छात्र परीक्षा को निकाल पाते हैं. दरअसल, इसका सबसे बड़ा कारण है ब्यूरोक्रेसी. दरअसल, इस एग्जाम के माध्यम से देश के सर्वोच्च पदों पर नियुक्ति मिलती है. चाहे आईएएस (IAS) हो, आईपीएस (IPS) हो, आईएफएस (IFS) हो या आईआरएस (IRS), इन सभी सेवाओं में नियुक्ति के लिए यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC Civil Service Exam) क्लियर करना जरूरी है.

जानिए कैसे होता है ये एग्जाम

UPSC सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में होती है. पहले चरण में प्रीलिम्स, दूसरे में मेंस , और तीसरे में इंटरव्यू. यूपीएससी के उम्मीदवारों को ब्यूरोक्रेट बनने के लिए इन तीनों चरणों में सफलता प्राप्त करना आवश्यक है. पहले चरण में प्रीलिम्स को पास करना आवश्यक होता है. इसके बाद दूसरे चरण में मेन्स परीक्षा होती है और इसके बाद तीसरे चरण में इंटरव्यू होता है. उम्मीदवारों को UPSC के लिए इन तीनों चरणों में सफल होना ज़रूरी होता है.

Prelims में देने होते हैं दो पेपर

प्रीलिम्स में उम्मीदवारों को दो पेपर देने होते हैं. ये दोनों पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं. पहला पेपर GS (General Studies) का होता है और दूसरा पेपर CSAT (Civil Services Aptitude Test) का होता है. इस परीक्षा में पास होना अनिवार्य है, और प्रीलिम्स के मेरिट के आधार पर ही उम्मीदवार मेन्स के चरण में प्रवेश प्राप्त करते हैं. प्रीलिम्स के बाद मेन्स होता है, जिसमें उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों पर लिखित परीक्षा देनी होती है. इसमें भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान, विज्ञान इत्यादि के अलग-अलग पेपर होते हैं. इसके साथ ही एक ऑप्शनल पेपर भी होता है.  इन सभी पेपरों को पास करने पर उम्मीदवार तीसरे और अंतिम चरण में पहुंचते हैं, जहां उनका इंटरव्यू होता है जिसे क्लियर करने पर वे सिविल सर्वेंट बन जाते हैं .

साल 2024 के लिए भरे गए फॉर्म

मालूम हो कि इस साल UPSC की परीक्षा के लिए फॉर्म भरे जा चुके हैं. इसे लेकर सभी उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी तैयारियां भी पक्की कर ली है. UPSC Prelims के लिए छात्रों को कुल 4 घंटे का समय दिया जाता है. जैसा कि हमने आपको बताया इसमें आपके 2 पेपर होते हैं. दोनों एग्जाम के बीच आपको एक ब्रेक दिया जाएगा. वहीं, जनरल स्टडीज के एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है. इसमें हर गलत जवाब के लिए सही में से 0.66 अंक काट लिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें : 

किसान का बेटा बना IAS, तो वर्दी के शौक़ीन दो सगे भाइयों ने भी पास की UPSC  

UPSC Result 2023: UPSC के 10 होनहार जिनका प्रीमियर इंस्टिट्यूट्स से हैं नाता 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
New Rules from 1st June: बैंक, ट्रांसपोर्ट और लाइसेंस को लेकर बदलने जा रहे हैं बड़े नियम, यहां जान लें पूरी डिटेल
16 जून को होगी UPSC Prelims की परीक्षा, जानें Exam Pattern के साथ सारी डिटेल्स
New Delhi Railway Station Indian Railways on closing or open in future
Next Article
New Delhi Railway Station बंद किए जाने की खबरों पर रेल मंत्रालय ने दी ये जानकारी, बोले कभी नहीं होगा...
Close
;