विज्ञापन
Story ProgressBack

Ramoji Rao Passes Away: इस बाहुबली ने भारत रत्न मांगा, PM मोदी से मेगास्टार रजनीकांत तक ने जताया शाेक

Ramoji Rao Death: तमिल मेगास्टार रजनीकांत ने लिखा कि मुझे अपने गुरु और शुभचिंतक रामोजी राव के निधन की खबर सुनकर गहरा दुख हुआ है, वह शख्स जिन्होंने पत्रकारिता, सिनेमा में इतिहास रचा और राजनीति में किंगमेकर बने. वह मेरे जीवन के मार्गदर्शक और प्रेरणा थे, उनकी आत्मा को शांति मिले.

Read Time: 6 mins
Ramoji Rao Passes Away: इस बाहुबली ने भारत रत्न मांगा, PM मोदी से मेगास्टार रजनीकांत तक ने जताया शाेक

रामोजी ग्रुप (Chairman of Ramoji Group) के चेयरमैन रामोजी राव (Ramoji Rao) का शनिवार सुबह निधन (Ramoji Rao Passes Away) हो गया. उन्होंने हैदराबाद (Hyderabad) के एक अस्पताल में 87 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. उनके निधन की खबर के बाद शोक की लहर दौड़ पड़ी है. राजनीति से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री (Bollywood Industry) की कई हस्तियों ने शोक व्यक्त किया. फिल्म मेकर एसएस राजमौली (Filmmaker S S Rajamouli) ने रामोजी राव के निधन पर दुख जताया और उनके लिए भारत रत्न (Bharat Ratna) की मांग की. पद्म विभूषण से सम्मानित (Padma Vibhushan Awardee) रामोजी राव के निधन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP President JP Nadda), कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Congress President Mallikarjun Kharge) तथा कई अन्य नेताओं ने शोक व्यक्त किया है.

उनके योगदान को लंबे समय तक याद रखा जाएगा : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक पोस्ट में लिखा है कि श्री रामोजी राव के निधन से भारत ने मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के एक दिग्गज को खो दिया है. एक नवोन्मेषी उद्यमी के रूप में उन्होंने कई उपक्रमों की शुरुआत की, जिनमें ईनाडु अख़बार, ईटीवी न्यूज़ नेटवर्क और रामोजी फ़िल्म सिटी शामिल हैं. वह इसलिए सफल हुए क्योंकि उनका दृष्टिकोण अनिवार्य रूप से समाज में निहित था. इस उद्योग में उनके योगदान को लंबे समय तक याद रखा जाएगा. उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति मेरी संवेदनाएं."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा है कि रामोजी राव ने पत्रकारिता और फिल्मी दुनिया पर अमिट छाप छोड़ी है. उनकी पोस्ट में लिखा है कि रामोजी राव गारू का निधन बेहद दुःखद है. वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, जिन्होंने भारतीय मीडिया में क्रांति ला दी. उनके समृद्ध योगदान ने पत्रकारिता और फिल्मी दुनिया पर अमिट छाप छोड़ी है. उनके अथक प्रयासों की वजह से उन्होंने मीडिया और इंटरटेनमेंट वर्ल्ड में नवाचार और उत्कृष्टता के नए मानक तय किए.

जेपी नड्डा ने लिखा है कि अपने दूरदर्शी दृष्टिकोण से भारतीय मीडिया के परिदृश्य को बदलने वाले एक सच्चे अग्रदूत, रामोजी राव गारू के निधन से गहरा दुःख हुआ. तेलुगु मीडिया और सिनेमा में उनका उल्लेखनीय योगदान सराहनीय है. उनके प्रयासों ने मनोरंजन जगत में नवीनता और उत्कृष्टता के नये मानक स्थापित किए हैं. उनकी विरासत भावी पीढ़ियों को सदैव प्रेरित करती रहेगी. इस कठिन समय में उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है."

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने लिखा है कि प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, मीडिया उद्यमी और शिक्षाविद् श्री रामोजी राव गारू के निधन पर मेरी हार्दिक संवेदनाएं. वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने भारतीय मीडिया को बदल दिया और सिनेमा तथा पत्रकारिता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया. मेरी हार्दिक संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार, मित्रों और अनगिनत प्रशंसकों के साथ हैं."

मेगास्टार रजनीकांत ने ऐसी दी श्रद्धांजलि

वहीं तमिल मेगास्टार रजनीकांत ने लिखा कि 'मुझे अपने गुरु और शुभचिंतक रामोजी राव के निधन की खबर सुनकर गहरा दुख हुआ है, वह शख्स जिन्होंने पत्रकारिता, सिनेमा में इतिहास रचा और राजनीति में किंगमेकर बने. वह मेरे जीवन के मार्गदर्शक और प्रेरणा थे, उनकी आत्मा को शांति मिले."

अभिनेता अल्लू अर्जुन ने अपनी पोस्ट में लिखा है मैं उनका दिल से सम्मान करता हूं, रामोजी राव जी के निधन से बहुत दुखी हूं, जब भी मैं रामोजी फिल्म सिटी में शूटिंग करता हूं तो मैं उनकी आभा को महसूस करता हूं. मीडिया, सिनेमा और कई इंडस्ट्रीज में उनका अहम योगदान है, जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता. उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति हार्दिक संवेदना, उनकी आत्मा को शांति मिले.''

तेलुगु अभिनेता वेंकटेश दग्गुबाती ने भी पोस्ट पर लिखा है कि रामोजी राव एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, जिन्होंने भारतीय मीडिया में क्रांतिकारी काम किया. पत्रकारिता और सिनेमा में उनके योगदान ने बहुतों को प्रेरित किया है. उन्हें बहुत याद किया जाएगा.'' जूनियर एनटीआर ने कहा, "रामोजी राव जैसे दूरदर्शी व्यक्ति लाखों में एक होते हैं. यह खबर कि वे अब हमारे बीच नहीं रहे, बहुत दुखद है. मैं उस पल को कभी नहीं भूल सकता जब मुझे तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री से परिचित कराया गया था। उनकी आत्मा को शांति मिले.''

एक्टर रवि तेजा ने लिखा, "रामोजी राव ने अपने विजन से पत्रकारिता को बदल दिया. उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। उनकी आत्मा को शांति मिले." टॉलीवुड के मेगा स्टार चिरंजीवी ने एक्स पर तेलुगु में एक पोस्ट किया, "रामोजी राव एक पहाड़ की तरह थे जो कभी किसी के सामने नहीं झुके. ओम शांति." तमिल एक्ट्रेस काजल अग्रवाल ने ट्वीट किया, "रामोजी राव के निधन से बहुत दुखी हूं. इस कठिन समय में उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं. उनकी विरासत कई लोगों को प्रेरित करती रहेगी. उनकी आत्मा को शांति मिले. ओम शांति."

राजमौली ने ऐसे रखी मांग

फिल्म मेकर एस एस राजमौली ने रामोजी राव के निधन पर दुख जताया और उनके लिए भारत रत्न की मांग की. उन्होंने एक्स पर लिखा, ''एक व्यक्ति ने अपने 50 साल के दृढ़ निश्चय, कड़ी मेहनत और इनोवेशन से लाखों लोगों को रोजगार, आजीविका और उम्मीद प्रदान की. रामोजी राव को श्रद्धांजलि देने का एकमात्र तरीका उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करना है.''

रामोजी राव को सांस लेने में तकलीफ होने के चलते 5 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. रामोजी राव सबसे ज्यादा प्रसारित होने वाले तेलुगु डेली 'ईनाडु', 'ईटीवी' चैनल ग्रुप और रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक थे. रामोजी राव का जन्म 16 नवंबर 1936 को आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में हुआ था. उन्होंने 10 अगस्त 1974 को विशाखापट्टनम से तेलुगु डेली ईनाडु की शुरुआत की. थोड़े ही समय में यह एक प्रमुख अखबार बन गया. उन्हें 2016 में पत्रकारिता, साहित्य और शिक्षा में योगदान के लिए देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.

यह भी पढ़ें : Ramoji Rao Passes Away: रामोजी ग्रुप के चेयरमैन रामोजी राव का निधन, प्रतिघात से Veedhi तक... दी ब्लॉकबस्टर फिल्में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
67 टॉपर, 8 एक ही सेंटर के... NEET-UG 2024 को लेकर क्यों मचा बवाल? NTA ने क्या कहा? जानें पूरा मामला
Ramoji Rao Passes Away: इस बाहुबली ने भारत रत्न मांगा, PM मोदी से मेगास्टार रजनीकांत तक ने जताया शाेक
NTA Director General Reacts on NEET 2024 Results Scam Case Says a team in formed for testing
Next Article
NEET 2024 Result Case: विवादों के बीच NTA के महानिदेशक ने कहा- ग्रेस मार्क्स पाने वाले अभ्यर्थियों के रिजल्ट की फिर से होगी जांच, समिति गठित
Close
;