विज्ञापन
This Article is From Jan 27, 2024

कर्तव्य पथ पर परेड में शामिल झांकियों के लिए वोटिंग शुरू, आप भी दे सकते हैं वोट, जानें पूरी प्रक्रिया 

Kartvya Path Parade: गणतंत्र दिवस के मौके पर नई दिल्ली कर्तव्य पथ पर अलग-अलग राज्यों की झांकियों का प्रदर्शन किया गया था. वहीं इन झांकियों में जो सर्वश्रेष्ठ होगा उसे पहला पुरस्कार दिया जाएगा. इसके लिए वोटिंग प्रक्रिया भी शुरू की गई है. 

कर्तव्य पथ पर परेड में शामिल झांकियों के लिए वोटिंग शुरू, आप भी दे सकते हैं वोट, जानें पूरी प्रक्रिया 

Voting For the Tableaux:  75वें गणतंत्र-दिवस के मौके पर कर्तव्य-पथ अलग-अलग राज्यों की झांकियां देखने को मिली. वहीं इस परेड में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की झांकी भी प्रदर्शित की गई थी. जिसमें 'नारी शक्ति की आत्मनिर्भरता' से लेकर 'भारत लोकतंत्र की जननी' को बखूबी से दर्शाया गया था. हालांकि अब रक्षा मंत्रालय ने इन झांकियों के बारे में आमजनों की राय लेने के लिए एक पोल की शुरुआत की है. जिसके तहत आप भी इन झांकियों के लिए पोल कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि कैसे और कब इन झांकियों के लिए आप पोल कर सकते हैं. 

महिला सशक्तिकरण पर आधारित

मध्य प्रदेश की झांकी महिला सशक्तिकरण पर आधारित थी. इसमें देश की वायु सेना की फायटर जेट (सुखोई) उड़ाने वाली प्रथम महिला पायलट अवनि चतुर्वेदी और मिलेट (श्रीअन्न) क्वीन की उपलब्धियों के बारे में दिखाया गया था. इसके साथ ही चंदेरी साड़ियों के निर्माण में महिलाओं की सशक्त भागीदारी को भी दर्शाया गया था. अगर आप भी इस झांकी के लिए वोट करना चाहते हैं तो शनिवार, 27 जनवरी शाम 5:30 बजे तक  https://secure.mygov.in/node/344571 पर क्लिक कर मध्य प्रदेश की झांकी को वोट दे सकते हैं. 

मुरिया दरबार प्रदर्शित की गई

वहीं छत्तीसगढ़ की झांकी बस्तर की आदिम जनसंसद मुरिया दरबार को प्रदर्शित करती हुई थी. इस झांकी में जनजातीय समाज में आदिम-काल से उपस्थित लोकतांत्रिक चेतना के प्रमाण स्वरूप जगदलपुर के मुरिया दरबार और बड़े डोंगर के लिमऊ राजा को विषय-वस्तु के रूप में प्रस्तुत किया गया था. छत्तीसगढ़ के लोक-संगीत से सजी इस झांकी में परब नृत्य भी प्रस्तुत किया गया. झांकी की सजावट जनजातीय शिल्पों से की गई थी, जिसमें बेलमेटल और टेराकोटा शिल्प के सौंदर्य को प्रदर्शित किया गया. 

ये भी पढ़ें कोयला-शराब घोटाले में ACB ने दर्ज की FIR: पूर्व मंत्री सहित कई कांग्रेस नेता और अफसरों के नाम शामिल, जानें पूरा मामला  

वोटिंग के लिए ये करें 

अगर आप 75वें गणतंत्र-दिवस के मौके पर परेड में शामिल की गई झांकियों के लिए वोटिंग करना चाहते हैं तो आप भारत सरकार की MyGov ऐप को प्ले स्टोर से डाउन लोड करें. साइनअप करके रजिस्टर करें,  फिर साइन-इन करें, आप अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी के माध्यम से साइन इन कर सकते हैं. इसके बाद डैशबोर्ड में पोल/सर्वे बटन पर क्लिक करें. वोट फॉर योर फेबरेट टेबल्यू एट रिपब्लिक डे 2024 लिंक के नीचे कंट्रीब्यूट नाऊ बटन दबाएं. अब छत्तीसगढ़ थीम आदिम जनसंसद ऑफ बस्तर मुरिया दरबार को चुने और सबमिट करें. आपका वोट दर्ज हो जाएगा. या आप इस लिंक पर भी क्लिक कर वोट सकते हैं.
https://www.mygov.in/group-poll/vote-your-favourite-tableau-republic-day-2024/

ये भी पढ़ें भोपाल में 39वां राष्ट्रीय लोकरंग समारोह शुरू: जनजातीय कलाकारों ने दी शानदार प्रस्तुती, CM बोले- 'अनेकता में एकता'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Good News:सब्जी-दूध की कीमतें होंगी कम, बारिश में 8 % बढ़ोतरी से महंगाई पर लगेगी लगाम
कर्तव्य पथ पर परेड में शामिल झांकियों के लिए वोटिंग शुरू, आप भी दे सकते हैं वोट, जानें पूरी प्रक्रिया 
Union Ministry of Education 22 thousand textbooks will be ready 22 regional languages ​​of the country 
Next Article
देश की 22 क्षेत्रीय भाषाओं में 22 हजार पाठ्यपुस्तकें होंगी तैयार, जानें क्या है योजना ? 
Close