PM Modi Visit Moscow : मास्को में पीएम मोदी, बोले- मैं अपने साथ 140 करोड़ देशवासियों का प्यार लेकर आया हूं

पीएम ने कहा कि "आपका ये प्रेम, आपने यहां आने के लिए समय निकाला. मैं अपने साथ हिन्दुस्तान की मिट्टी लेकर आया हूं. मैं अपने साथ 140 करोड़ देशवासियों का प्यार लेकर आया हूं. तीसरी बार सरकार में आने के बाद इंडियन डायपोरा से मेरा संवाद आपके साथ मॉस्को में हो रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
फाइल फोटो

 PM Modi LIVE From Moscow: दो दिवसीय दौरे पर रूस की यात्रा पर गए पीएम मोदी ने आज रूस मे रह रहे भारतीय समुदायों को संबोधित कर रहे हैं. रूस के मॉस्को में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आप सभी का यहां आने के लिए धन्यवाद करना चाहता हूं. मैं यहां अकेला नहीं आया हूं, मैं बहुत कुछ लेकर आया हूं. मैं अपने साथ भारत की मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि, आपने यहां आने के लिए समय निकाला. मैं अपने साथ हिन्दुस्तान की मिट्टी लेकर आया हूं. मैं अपने साथ 140 करोड़ देशवासियों का प्यार लेकर आया हूं. तीसरी बार सरकार में आने के बाद इंडियन डायपोरा से मेरा संवाद आपके साथ मॉस्को में हो रहा है.

रूस शब्द सुनते ही हर भारतीय के मन में सबसे पहला शब्द आता है सुख दुख का साथी

प्रधानमंत्री ने आगेकहा,  मुझे खुशी है कि भारत और रूस वैश्विक समृद्धि को नई ऊर्जा देने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. यहां मौजूद आप सभी लोग भारत और रूस के संबंधों को नई ऊंचाई दे रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि, रूस शब्द सुनते ही हर भारतीय के मन में सबसे पहला शब्द आता है. भारत का सुख-दुख का साथी.

भारत औ रूस का रिश्ता आपसी विश्वास और सम्मान की मजबूत नींव पर टिका है

रूस को भारत का भरोसेमंद दोस्त बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हम कहते हैं 'दोस्ती'...चाहे कितनी भी हो, रूस में सर्दियों के मौसम में तापमान माइनस तक चला जाता है, लेकिन भारत-रूस की दोस्ती हमेशा प्लस में रही है, यह रिश्ता हमेशा आपसी विश्वास और आपसी सम्मान की मजबूत नींव पर बना है.

ग्लोबल इकोनॉमी की वृद्धि में अभी 15 फीसदी भारत की हिस्सेदारी, यह और बढ़ेगा

PM मोदी ने भारतीय समुदायों को संबोधित करते हुए कहा कि, आज ग्लोबल इकोनॉमी की वृद्धि में 15 फीसदी भारत की हिस्सेदारी है. आने वाले समय में इसका और ज्यादा विस्तार होना तय है. वैश्विक गरीबी से लेकर जलवायु परिवर्तन तक हर चुनौती को चुनौती देने में भारत सबसे आगे रहेगा. उन्होंने जोड़ते हुए कहा, मेरे तो DNA में है चुनौती को चुनौती देना.

Advertisement
"रूस शब्द सुनते ही. हर भारतीय के मन में पहला शब्द आता है. भारत के सुख-दुख का साथी, भारत का भरोसेमंद दोस्त. रूस में सर्दी के मौसम में TEMPERATURE कितना ही MINUS में नीचे क्यों न चला जाए. भारत-रूस की दोस्ती हमेशा PLUS में रही है, गर्मजोशी भरी रही है.

टी20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत पर क्या बोले PM मोदी
PM मोदी का कहना है, ''2014 से पहले हम निराशा की गहराइयों में डूब गए थे. आज देश आत्मविश्वास से भरा है और यही भारत की सबसे बड़ी संपत्ति है. आपने भी जीत का जश्न मनाया होगा. हालिया टी20 वर्ल्ड कप... वर्ल्ड कप जीतने की असली कहानी भी जीत का सफर है. भारत का आज का युवा आखिरी गेंद और आखिरी क्षण तक हार नहीं मानता.

हम बुनियादी ढांचे की कमियों को दूर कर वैश्विक मील के पत्थर भी बना रहे हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज 140 करोड़ भारतीय हर क्षेत्र में आगे रहने की तैयारी में लगे हुए हैं. हमने न केवल अपनी अर्थव्यवस्था को कोविड के संकट से बाहर निकाला है, बल्कि भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था को भी मजबूत बना दिया है, हम न केवल अपने बुनियादी ढांचे की कमियों को दूर कर रहे हैं, बल्कि हम वैश्विक मील के पत्थर भी बना रहे हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें-यहां भिखारियों को भीख देना होगा अपराध, धारा 188 के तहत होगी कार्रवाई, कलेक्टर ने जारी किया फरमान

...