विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Polls on Polls: मोदी फिर चैंपियन, EXIT Poll अनुमानों में हैट्रिक पर मोदी, 4 जून को मोदी सरकार 3.0 के आसार

Modi Magic on Hattrick: कल शाम एग्जिट पोल की घोषणाओं में एनडीए के पक्ष परिणाम सामने आए हैं. यक्ष प्रश्न यह है कि एनडीए की लगातार तीसरी बार वापसी के पीछे आखिर कौन फैक्कर अधिक मजबूत है, क्या मोदी की वापसी के पीछे मोदी मैजिक है या कमजोर विपक्ष?

Read Time: 6 mins
NDTV Polls on Polls: मोदी फिर चैंपियन, EXIT Poll अनुमानों में हैट्रिक पर मोदी, 4 जून को मोदी सरकार 3.0 के आसार
फाइल फोटो

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: एनडीटीवी के Poll of Exit Polls 2024 रुझानों में एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी चैंपियन बनते दिख रहे हैं. लगभग सभी एग्जिट पोल के एक जैसे अनुमान के बाद इसे मोदी मैजिक कहना अनुचित नहीं होगा, क्योंकि अनुमानोंं में NDA को 2019 लोकसभा चुनाव की तुलना में 40- 45 सीट अधिक जीतती दिख रही है.

कल शाम एग्जिट पोल की घोषणाओं में एनडीए के पक्ष परिणाम सामने आए हैं. यक्ष प्रश्न यह है कि एनडीए की लगातार तीसरी बार वापसी के पीछे आखिर कौन फैक्कर अधिक मजबूत है, क्या मोदी की वापसी के पीछे मोदी मैजिक है या कमजोर विपक्ष?

NDTV पोल्स ऑफ पोल्स में बहुमत से 93 सीट अधिक जीत रही है एनडीए

एनडीटीवी के Poll of Exit Polls के मुताबिक, एनडीए (NDA) को 365 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, इंडिया गठबंधन को सिर्फ 146 सीटें मिल सकती हैं औ अन्‍य को 32 सीटें मिलने का अनुमान है. बड़ी बात यह है कि इस बार मोदी मैजिक दक्षिण और पूर्वी भारत में दिखने में मिल रहा है..

देश की जनता का भरोसा मोदी सरकार पर भरोसा अभी तक कायम है

दक्षिण भारत के राज्‍यों एनडीए को अच्‍छी बढ़त मिलते हुए नजर आ रही है. हालांकि रुझानों में उत्‍तर भारत के राज्‍यों में कुछ सीटें घटने का अनुमान है, लेकिन कुल मिलाकर प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व में एनडीए गठबंधन की बंपर जीत होने जा रही है. एग्जिट पोल से यह भी संदेश मिल रहा है कि देश की जनता का भरोसा मोदी सरकार पर अभी तक कायम है.  

Latest and Breaking News on NDTV

दक्षिण के राज्यों में रंग लाई पीएम मोदी और बीजेपी की मेहनत

एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के लिए 370 और एनडीए के लिए 400 सीटों का लक्ष्य निर्धारित किया था, तभी ही चुनावी पंड़ितों के सिर चकराने लगे थे कि वो 50-60 सीट प्रधानमंत्री कहां से लेकर आएंगे. अब एग्जिट पोल ने सफा कर दिया है कि एनडीए के 400 सीट और बीजेपी के 370 सीट बीजेपी कहां लाने की जुगत की थी.

NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने कहा, "सबसे ज्यादा चर्चा पश्चिम बंगाल की हो रही थी, जो एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ रहे हैं. वो यह बता रहे हैं कि बंगाल में भी बीजेपी अच्छा प्रदर्शन करेगी. यहां बीजेपी की 2-3 सीटें बढ़ सकती है.

 आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में काम आया मोदी मैजिक

एग्जिट पोल के रुझानों में साफ नजर आ रहा है कि दक्षिणी राज्यों क्रमशः  केरल और तमिलनाडु में बीजेपी का खाता इस बार खुलता हुआ नजर आ रहा है. वहीं, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में बीजेपी अपने दम पर बढ़त बनाते हुए नजर आ रही है. बीजेपी को दक्षिण के राज्‍यों में 15 से ज्‍यादा सीटों की बढ़त मिलती हुई नजर आ रही है.

दिल्ली में आम आदमी को फिर लगेगा झटका, बीजेपी करेगी क्लीन बोल्ड

NDTV के पोल ऑफ पोल्स में दिल्‍ली एक फिर बीजेपी फतेह करती हुई नजर आ रही है. 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्‍ली की सभी सातों सीटों पर पताका फहराया था. इस बार मोदी मैजिक का असर कहेंगे कि बीजेपी के 7 की 7 सीटें मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल अनुमानों से साफ है कि दिल्ली केंद्र में सिर्फ मोदी सरकार को ही देखना चाहती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बंगाल में चला मोदी मैजिक, ममता का टाटा बोल चुके हैं बंगाली? 

लोकसभा चुनाव 2019 में 18 लोकसभा सीटों पर कब्जा करने वाली बीजेपी के पांव विधानसभा चुनाव में भले ही नहीं टिके, लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी मौदी मैजिक के सहारे कमबैक ही नहीं कर रही है, बल्कि पहले अधिक सीट जीतने जा रही है. NDTV पोल ऑफ पोल्स में पश्चिम बंगाल 2 से 3 सीटों का फायदा होता नजर आ रहा है.

बंगाल की जनता ने संदेशखाली से ममता को दिया बड़ा मैसेज

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के यौन शोषण से जुड़ा मसला सीएम ममता बनर्जी की टीएमसी पर भारी पड़ता नजर आ रहा है. मुख्य आरोपी और टीएमसी नेता शाहजहां शेख को घेरने में बीजेपी सफल रही है, जिसका असर कहेंगे कि बीजेपी को इस बार 23 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, टीएमसी को 18 और कांग्रेस को 1 सीट मिलने का रुझान है.

2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्‍ली की सभी सातों सीटों पर पताका फहराया था. इस बार मोदी मैजिक का असर कहेंगे कि बीजेपी के 7 की 7 सीटें मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल अनुमानों से साफ है कि दिल्ली केंद्र में सिर्फ मोदी सरकार को ही देखना चाहती है.

उत्तर प्रदेश में बेहतर को बिहार में कमतर प्रदर्शन के आसार

एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्स में (Poll of Polls) के मुताबिक, एनडीए उत्‍तर प्रदेश में भी शानदार प्रदर्शन कर सकता है. एग्जिट पोल्‍स के रुझानों में बीजेपी और उसके सहयोगी दल उत्तर प्रदेश में 68 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, सपा और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 12 सीटें जीत सकती हैं. यानी एनडीए यूपी में 2019 की तुलना में 3 सीटें अधिक जीतेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

इंडिया गठबंधन का ज्‍यादा प्रभाव यूपी-बिहार में देखने को नहीं मिला है

बिहार में एग्जिट पोल के नतीजे एनडीए के लिए कमतर नजर आ रहे हैं. बिहार में इस बार एनडीए को 40 लोकसभा सीटों में से 33 सीटें मिलने का अनुमान है और इंडिया गठबंधन को सिर्फ 6 सीटें मिल सकती हैं. साफ है कि जनता ने मोदी सरकार पर भरोसा जताया है. वे एक बार फिर एनडीए को सरकार बनाते हुए देखना चाहते हैं.

लोकसभा चुनाव में बीजेपी और एनडीए से बड़ा होता जा रहा है मोदी फैक्टर

NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में भी चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन हो सकता है. इसका फायदा लोकसभा चुनाव पर भी देखने को मिलेगा. दक्षिण भारत के राज्यों में बीजेपाी अच्छा प्रदर्शन करेगी. बीजेपी की ऐतिहासिक जीत होगी. जीत में मोदी बड़ा फैक्टर होगा.

बिहार में इस बार एनडीए को 40 लोकसभा सीटों में से 33 सीटें मिलने का अनुमान है और इंडिया गठबंधन को सिर्फ 6 सीटें मिल सकती हैं. साफ है कि जनता ने मोदी सरकार पर भरोसा जताया है. वे एक बार फिर एनडीए को सरकार बनाते हुए देखना चाहते हैं.

सोमवार को शेयर बाजार में देखने को मिल सकता है एग्जिट पोल का असर

एग्जिट पोल्स के अनुसार नरेंद्र मोदी हैट्रिक लगाते हुए तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं. बहुमत के लिए 272 सीटें जरूरी हैं. एनडीटीवी पोल आफ पोल्स के आकलन के मुताबिक, एनडीए को 365 सीटें, इंडिया गठबंधन को 146 सीटें और अन्य को 32 सीटें मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-दक्षिण के द्वार से बीजेपी का रथ आगे बढ़ा, तमिलनाडु,केरल और आंध्रा में खुल सकता है खाता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Pune Road Accident: पुणे सड़क दुर्घटना की होगी सीबीआई जांच? पीड़ित परिजनों ने की डिमांड
NDTV Polls on Polls: मोदी फिर चैंपियन, EXIT Poll अनुमानों में हैट्रिक पर मोदी, 4 जून को मोदी सरकार 3.0 के आसार
train accident in punjab two fright trains collide from front
Next Article
Train Accident: फिर हुआ बड़ा रेल हादसा, एक के ऊपर एक ऐसे चढ़ी गाड़ियां
Close
;