विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: बड़े पर्दे के साथ अब राजनीति में दिखेंगे ये प्रमुख सितारे! जानिए कौन कहां से लड़ रहा चुनाव?

Lok Sabha Election News: स्मृति ईरानी और हेमा मालिनी वर्तमान में बीजेपी सांसद हैं वहीं कंगना रनौत (Kangana Ranaut), अरुण गोविल (Arun Govil) ऐसे नाम हैं जो पहली बार चुनाव लड़ने वाले हैं. 7 चरण में होने वाले चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे जो 1 जून तक चलेंगे. इसके लिए सभी उम्मीदवार जमकर प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं. आइए देखते हैं इस बार कौन कौन से सेलिब्रिटी उतर रहे हैं चुनावी मैदान में...

Read Time: 5 min
Lok Sabha Election: बड़े पर्दे के साथ अब राजनीति में दिखेंगे ये प्रमुख सितारे! जानिए कौन कहां से लड़ रहा चुनाव?

Celebrity Candidates in Lok Sabha Elections: चुनावी मैदान में (Lok Sabha Election 2024) में सेलेब्रिटीज का जलवा लंबे समय से रहा है, इस बार के लोकसभा चुनाव में भी कुछ अहम सितारे भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस (Congress) और टीएमसी (TMC) जैसी पार्टियों से चुनावी रण में दिख रहे हैं. अब तक जारी लोसभा चुनाव के उम्मीदवारों की लिस्ट (Lok Sabha Election 2024 Candidate list) में  बॉलीवुड और भोजपुरी सिनेमा के कई सेलेब्रिटीज़ के नाम शामिल हैं. स्मृति ईरानी और हेमा मालिनी वर्तमान में बीजेपी सांसद हैं वहीं कंगना रनौत (Kangana Ranaut), अरुण गोविल (Arun Govil) ऐसे नाम हैं जो पहली बार चुनाव लड़ने वाले हैं. 7 चरण में होने वाले चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे जो 1 जून तक चलेंगे. इसके लिए सभी उम्मीदवार जमकर प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं. आइए देखते हैं इस बार कौन कौन से सेलिब्रिटी उतर रहे हैं चुनावी मैदान में...

Latest and Breaking News on NDTV

कंगना रनौत

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत अक्सर अपने बयानों को ले कर चर्चा में बनी रहती हैं. उन्होंने आम चुनाव के पहले बीजेपी (BJP) ज्वाइन कर ली है. बीजेपी ने उन्हें हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अरुण गोविल

रामानंद सागर की रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल भी भाजपा की ओर से मेरठ से उमीदवार हैं. अरुण गोविल पहली बार कोई चुनाव लड़ने जा रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

शत्रुघ्न सिन्हा

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से तृणमूल कांग्रेस (TMC) के उम्मीदवार हैं. शत्रुघ्न सिन्हा अभी आसनसोल के मौजूदा सांसद हैं. 

हेमा मालिनी

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेर चुकी हेमा मालिनी(Hema Malini) फ़िलहाल राजनीति में एक्टिव हैं, एक बार फिर उन्हें मथुरा से भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है. 

मनोज तिवारी

भोजपुरी सिनेमा का बड़ा नाम माने जाने वाले मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) तीसरी बार उत्तर-पूर्वी दिल्ली से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने को तैयार हैं. बता दें दिल्ली में मौजूद 5 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने मनोज तिवारी को छोड़ सभी का टिकट काट दिया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

दिनेश लाल यादव- निरहुआ

निरहुआ के नाम से मशहूर भोजपुरी एक्टर दिनेश लाल यादव बीजेपी के टिकट पर आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे. निरहुआ 2019 में आजमगढ़ से ही अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़े थे, लेकिन तब उन्हें हार का सामना करना पड़ा था, उसके बाद 2022 में अखिलेश के इस्तीफे के बाद उपचुनाव में निरहुआ ने सपा (SP) के धर्मेंद्र यादव को हरा दिया था. 

रवि किशन

भोजपुरी सिनेमा के एक और बड़े स्टार रवि किशन (Ravi Kishan) भाजपा के टिकट पर गोरखपुर से चुनाव लड़ेंगे. 2019 में रवि किशन यहां से जीत चुके हैं. 

सुरेश गोपी

मलयालम एक्टर सुरेश गोपी को भाजपा ने त्रिशूर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. फ़िलहाल इस सीट पर कांग्रेस के टी.एन. प्रतापान का कब्ज़ा है. 

ये सितारे भी राजनीति में आये हैं नज़र

फिल्मों और राजनीति के बीच हमेशा से ही जुड़ाव रहा है, पहले भी कई सितारे चुनाव के मैदान में अपना दमखम दिखा चुके हैं. आइये देखते हैं कौन-कौन सितारे चुनावी मैदान में आ चुके हैं नज़र...

राजेश खन्ना

बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) ने 1991 में कांग्रेस के टिकट पर नई दिल्ली से लाल कृष्ण अडवाणी (L.K. Advani) के खिलाफ चुनाव लड़ा था जहां उन्हें बेहद कम अंतर से हार मिली थी. हालांकि 1992 में उपचुनाव में उन्होंने शत्रुघ्न सिन्हा को हराकर चुनाव जीता था. 

अमिताभ बच्चन

भारतीय सिनेमा के 'शहंशाह' अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) ने 1984 में इलाहाबाद सीट से कांग्रेस(Congress) के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्होंने बड़े अंतर से जीत हासिल की थी. 

विनोद खन्ना

विनोद खन्ना (Vinod Khanna) ने साल 1997 में भाजपा ज्वाइन कर गुरदासपुर सीट से चुनाव लड़ा था, 1999, 2004 और 2014 में वो यहां से सांसद रहे. 

गोविंदा

गोविंदा ने 2004 में कांग्रेस (INC) ज्वाइन कर चुनाव लड़ा था और जीता भी था, लेकिन 2008 में ही उन्होंने राजनीति को अलविदा कह दिया था. लेकिन हाल ही में गोविंदा ने शिवसेना का हाथ थाम लिया है.

किरण खेर

किरण खेर ने 2014 में चंडीगढ़ सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव जीता था. उन्होंने आम आदमी पार्टी की गुल पनाग को हराया था. 

उर्मिला मातोंडकर

फिल्म 'रंगीला' से सुर्खियां बटोरने वाली उर्मिला 2019 में कांग्रेस में शामिल हुई थी, उन्होंने मुंबई उत्तर से चुनाव लड़ा था लेकिन वो हार गई थी जिसके बाद उन्होंने 2020 में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल होने का निर्णय लिया था. 

इन सेलेब्रिटी के अलावा पूनम सिन्हा (समाजवादी पार्टी), सनी देओल (वर्तमान सांसद- भाजपा), जया प्रदा (पूर्व राज्यसभा सांसद), मिथुन चक्रवर्ती (पूर्व राज्यसभा सांसद), हंसराज हंस (वर्तमान सांसद- भाजपा), मिमी चक्रवर्ती (वर्तमान सांसद-तृणमूल कांग्रेस), नुसरत जहां (वर्तमान सांसद- बशीरहाट), प्रकाश राज (2019 लोकसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार), धर्मेंद्र (पूर्व सांसद-भाजपा) या तो राजनीति में सक्रिय हैं या रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 

** MA स्टूडेंट के पास पहुंचा ₹46 करोड़ का इनकम टैक्स नोटिस, पढाई छोड़कर अब दफ्तरों के लगा रहा है चक्कर

** रंगपंचमी 2024: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में होलकर राज से आयोजित हो रही है गेर, CM पर ऐसे चढ़ा रंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close