विज्ञापन
Story ProgressBack

Election 2024 Dates LIVE Update: 10 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर करीब 97 करोड़ लोग करेंगे अपने मत का प्रयोग

Lok Sabha Election 2024 Date: आपको बता दे 2019 में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Polls) की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गयी थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. जिसके बाद मतगणना 23 मई को हुई थी.

Read Time: 3 min
Election 2024 Dates LIVE Update: 10 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर करीब 97 करोड़ लोग करेंगे अपने मत का प्रयोग
Lok Sabha Polls 2024 Date LIVE Updates: जल्द होगी चुनाव की तारीखों का ऐलान

Election 2024 Dates LIVE Update: देश में 19 अप्रैल को सात चरण में मतदान (voting) होगा. इस बार चुनाव सात चरणों में होंगे. निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस खत्म हो गई है. लोकसभा चुनाव (Loksabha election)के साथ -साख कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Polls) के कार्यक्रम की घोषणा भी हो गई. आपको बता दे कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले ही होना है. आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

राजनीतिक पार्टियां कर रही हैं बेसब्री से इंतजार

देश में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों को चुनाव आयोग की घोषणा का बेसब्री से इंतजार है. यूं तो राजनीतिक दल अपनी अपनी तैयारी में लगे हुए हैं लेकिन शनिवार को चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सभी तेजी के साथ तैयारियों में लग जाएंगे.
आपको बता दे 2019 में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Polls) की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गयी थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. जिसके बाद मतगणना 23 मई को हुई थी. निर्वाचन आयोग ने 2014 में भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए संवाददाता सम्मेलन बुलाए जाने की सूचना एक दिन पहले दी थी. इस सम्मेलन के लिए पत्रकारों को एक दिन पहले शाम को निमंत्रण भेजा गया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें Lok Sabha Election 2024 Schedule LIVE: आज दोपहर 3 बजे होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

इस बार 97 करोड़ करेंगे मतदान...

चुनाव आयोग के अनुसार आने वाले लोकसभा के चुनावों में 10 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर करीब 97 करोड़ लोग मतदान करेंगे. पिछले संसदीय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 303 सीटें जीती थी जबकि कांग्रेस (Congress) को 52 सीट मिली थीं. वह लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं जुटा पायी थी. आगामी संसदीय चुनाव को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) के लिए ‘करो या मरो' के मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें Loksabha Election के पहले छत्तीसगढ़ के 120 जवानों को मिला प्रमोशन,आरक्षक से लेकर SI तक शामिल, देखें लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close