Kashi Vishwanath Mandir: प्रसाद का नया रेट हुआ जारी, मात्र इतने रुपये देकर कर सकते हैं बाबा का VIP दर्शन 

Vishwanath Mandir Prasad Price: बाबा विश्वनाथ धाम पर मिलने वाले प्रसाद के दामों में बदलाव किया गया. लड्डू के दाम कम कर दिए गए हैं. साथ ही VIP दर्शन टिकट के रेट भी कम कर दिए गए है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Kashi Vishwanath Mandir Prasad: मंदिर ट्रस्ट खुद बनाएगा मेन प्रसाद

Kashi Vishwanath Mandir VIP Ticket Price: वाराणसी में विश्वनाथ धाम और 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Mandir) में मिलने वाले प्रसाद के दाम कम कर दिए गए हैं. इसके अलावा, VIP दर्शन (Vishwanath VIP Darshan) के लिए कटाई जाने वाली टिकट के दाम भी कम किए गए हैं. नए आदेश के अनुसार, अब भक्तों को सुगम दर्शन के लिए मंदिर में 300 की जगह केवल 250 रुपये का टिकट ही लेना होगा. अगर बात करें प्रसाद कि, तो 200 ग्राम लड्डू केवल 120 रुपये में मंदिर के अंदर से ही आपको दिया जाएगा. 

मंदिर में सुगम दर्शन के लिए जारी हुआ नया रेट
Photo Credit: Kashi Vishwanath Development Authority

मंदिर ट्रस्ट CEO ने दी जानकारी

काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के सीईओ विश्वभूषण मिश्रा ने मंदिर की व्यवस्था में हुए इन दो बड़े बदलावों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिसर में जो भी प्रसाद बिकता है, उसके मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. पहले शहर में बिकने वाली मिठाई, प्रसाद के रूप में यहां बिकती थी. प्रसाद की शुद्धता, स्वच्छता, पवित्रता को लेकर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ने यह निर्णय लिया कि प्रसाद को स्वयं ही बनाया जाएगा. सहकारी क्षेत्र के संस्थान बनारस डेयरी की फूड प्रोसेसिंग यूनिट में मंदिर प्रशासन प्रसाद का निर्माण खुद करवा रहा है. बाबा को चढ़ाए गए बेलपत्र के चूर्ण को मिलाकर प्रसाद बनाया जा रहा है. नई रेट लिस्ट के अनुसार श्रद्धालु अब 200 ग्राम लड्डू केवल 120 रुपये में प्राप्त कर सकेंगे.

Advertisement

काशी विश्वनाथ मंदिर में मिलने वाला प्रसाद हुआ सस्ता
Photo Credit: Kashi Vishwanath Development Authority

ये भी पढ़ें :- MP टूरिज्म बोर्ड को मिला इनलैंड वॉटर टूरिज्म एक्सीलेंस अवॉर्ड, वाटर टूरिज्म के क्षेत्र में हुए ये काम

Advertisement

सुगम दर्शन हुआ सस्ता

ट्रस्ट के सीईओ मिश्रा ने कहा कि मंदिर में वीआईपी दर्शन के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं है. श्री विश्वेश्वर धाम में सभी भक्तों के साथ समान व्यवहार किया जाता है और सभी को वीआईपी माना जाता है. हालांकि, कुछ भक्त मंदिर में अधिक समय बिताना चाहते हैं, इसलिए वे लाइन में प्रतीक्षा करते हैं और फिर परिसर में लंबे समय तक रुकते हैं. कभी-कभी भक्तों के पास व‍िमान या ट्रेन पकड़ने जैसी विशिष्ट समय की बाधाएं होती हैं. इसलिए उनका समय सीमित होता है. ऐसे में उनके दर्शन के लिए एक अलग लाइन की व्यवस्था की गई थी. उनके टिकट का मूल्य 250 रुपये तय किया गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP Mining Conclave: सीएम मोहन बोले- हीरे के बाद अब राज्य में सोने का भी होगा खनन, बताया तगड़ा प्लान