विज्ञापन

Indian Railways: जनरल कोच में यात्रा करने वालों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, रेलवे तैयार करने जा रही है इतने हजार Non AC Coach

Non AC New Coach: रेलवे के जनरल कोच में रोजाना सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. रेल मंत्रालय इसके लिए खास बजट भी पेश कर सकती है. 

Indian Railways: जनरल कोच में यात्रा करने वालों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, रेलवे तैयार करने जा रही है इतने हजार Non AC Coach
Indian Railways New Non-AC Train Coaches

Indian Railways New Coach: भारतीय रेलवे में यात्रा करने वालों की संख्या आए दिन बढ़ती ही जा रही है. आए दिन यात्रियों की बढ़ती हुई मांग को पूरा करने और अपने नेटवर्क (Indian Railways Network) पर आम आदमी के लिए सुविधा बढ़ाने के लिए रेल मंत्रालय 2024-25 और 2025-26 में 10 हजार नॉन-एसी कोच (Non-AC Coach) बनाने की तैयारी में है. इसके बारे में रेलवे के ही एक वरिष्ठ अधिकारी (Senior Officer) ने जानकारी देते हुए पूरी योजना का खुलासा किया. रेलवे इन नए 10 हजार कोच को दो भागों में बनाएगा. 

रेल अधिकारी ने दी जानकारी

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चालू वित्त वर्ष (2024-25) में 4,485 नॉन-एसी कोच और 2025-26 में 5,444 कोच तैयार करने के लिए मंत्रालय की योजना का खुलासा किया. इसके अलावा, रेलवे अपने रोलिंग स्टॉक की क्षमता को बढ़ाने के लिए 5,300 से अधिक जनरल कोच तैयार करने की योजना बना रहा है. भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय रेलवे 2,605 जनरल कोच तैयार करने की तैयारी में है, जिसमें यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष अमृत भारत जनरल कोच शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :- फाटक का नाटक! रेलवे गेट बंद होने से 10 कदम में तय होने वाले सफर के लिए काटना पड़ रहा 5 किमी का चक्कर

10 हजार नए कोच में इस वर्ग के कोच शामिल

जानकारी के मुताबिक,  1,470 नॉन-एसी स्लीपर कोच और 323 एसएलआर (सिटिंग-कम-लगेज रेक) कोच, जिनमें अमृत भारत कोच, 32 उच्च क्षमता वाले पार्सल वैन और 55 पेंट्री कार शामिल हैं. इन सबका निर्माण विविध यात्री जरूरतों और रसद आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा. वित्तीय वर्ष 2025-26 में भारतीय रेलवे का लक्ष्य 2,710 सामान्य कोचों के साथ ट्रेन्स की संख्या को और बढ़ाना है, जिसमें उन्नत सुविधाओं से लैस अमृत भारत सामान्य कोचों को शामिल करना जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें :- Kanwar Yatra 2024: 22 जुलाई से शुरू हो रही है श्रावण कांवड़ यात्रा, इस बार त्रिशुल और भाला लेकर नहीं चल सकेंगे कांवड़िए!

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Shardiya Navratri 2024: चौथे दिन करें मां कूष्मांडा की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब कुछ जानिए यहां
Indian Railways: जनरल कोच में यात्रा करने वालों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, रेलवे तैयार करने जा रही है इतने हजार Non AC Coach
Union Budget 2024 live announcement Nirmala Sitharaman
Next Article
Union Budget: ऐसे देख सकते हैं बजट 2024 की घोषणा का सीधा प्रसारण, जानें पूरी डिटेल
Close