Indian Navy Requirement 2024: भारतीय नौसेना में इस पद पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Indian Navy Sailor Recruitment 2024: भारतीय नौसेना में 12वीं पास वालों के लिए बंपर नौकरी निकली है. इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 सितंबर है. आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी सारी जरूरी जानकारी...

Advertisement
Read Time: 3 mins

Navy Government Jobs: इंडियन नेवी (Indian Navy) में नाविक पदों (Sailors) के लिए उम्मीदवारों की बंपर भर्ती निकली है. इसके लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू होगी और 17 सितंबर 2024 को समाप्त होगी. यह भर्ती नवंबर 2024 बैच में SSR (मेडिकल असिस्टेंट) के लिए मेडिकल ब्रांच (Medical Branch) में नाविकों को भरेगी. इसके लिए पात्रता, चयन प्रक्रिया और आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है.

मिनिमम क्वालिफिकेशन

नौसेना में नाविक पदों में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से भौतिकी, केमेस्ट्री, जीव विज्ञान (पीसीबी) के साथ 10+2 की परीक्षा में पास होना अनिवार्य है. साथ ही, इसमें कुल मिलाकर 50% अंक और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40% अंक होना भी जरूरी है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों का जन्म 1 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 (दोनों तिथियां शामिल) के बीच होना चाहिए. योग्य उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Mid Day Meal में मासूमों को दी जा रही ऐसी दाल, देखर आंखों में आ जाएंगे आंसू

Advertisement

चयन की प्रक्रिया

SSR (मेडिकल असिस्टेंट) 02/2024 बैच की चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल होंगे, यानी चरण I- 10+2 PCB में प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग. चरण II - PFT, लिखित परीक्षा और भर्ती चिकित्सा परीक्षा (भारतीय नौसेना के निर्दिष्ट केंद्रों में). उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग योग्यता परीक्षा (10+2) में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में प्राप्त कुल प्रतिशत के आधार पर होगी. शॉर्टलिस्टिंग राज्यवार की जाएगी. इसमें आवेदन करने के लिए ₹60 + GST ​​है. भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा. कोर्स के लिए बुनियादी प्रशिक्षण नवंबर 2024 में INS चिल्का, ओडिशा में शुरू होगा. उसके बाद व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- WhatsApp New Feature: नए ऑप्शन साथ और Attractive हुआ ऐप, यूजर्स को मिला यह नया Feature

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं
  • होम पेज पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें
  • पंजीकरण विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें
  • एक बार हो जाने के बाद अपने अकाउंट में लॉगिन करें
  • अब आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें
  • आगे की जरूरत के लिए इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रखें

ये भी पढ़ें :- डिप्टी सीएम अरुण साव ने दुर्ग को दी 14 करोड़ रुपये की सौगात, इन विकास कार्यों का किया भूमि पूजन