विज्ञापन
Story ProgressBack

17 साल बाद ट्रॉफी का सूखा खत्म, SA को हराकर India ने T20 world cup पर जमाया कब्जा, ये रहे हीरो

Ind VS SA T20 Finals: भारत ने साउथ अफ्रिका को सात रन से हराकर टी20 विश्व कप अपने नाम कर लिया. इस मैच में कोहली के साथ बुमराह और अन्य कई खिलाड़ी सितारे रहे.

17 साल बाद ट्रॉफी का सूखा खत्म, SA को हराकर India ने T20 world cup पर जमाया कब्जा, ये रहे हीरो
भारत बनाम साउथ अफ्रिका में भारत ने दर्ज की शानदार जीत

India VS South Africa T20 Final Result: भारत ने रोमांचक उतार-चढ़ाव से भरे फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को शनिवार को सात रन से पराजित कर दिया. टीम ने 17 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया. भारत (India) ने सात विकेट पर 176 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की चुनौती को आठ विकेट पर 169 रन पर थाम लिया. इस खास मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) की पारी और बुमराह (Bumrah) की गेंदबाजी बहुत लकी साबित हुई. 

इन खिलाड़ियों के चमके सितारे

भारत ने फाइनल मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. ओपनिंग करते हुए रोहित शर्मा और विराट कोहली मैदान में उतरे. यहां विराट अंतिम ओवर तक टिके रहे. उन्होंने कुल 76 रन बनाए. इसके बाद दूसरी पारी में हार्दिक पांड्या ने 20 रन पर तीन विकेट तथा जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट लेकर भारत को आखिरकार चैंपियन बना दिया.

ये भी पढ़ें :- अब तुम्हारे हवाले क्रिकेट साथियों, कोहली ने T20 से लिया संन्यास, जानिए क्या कहा

2007 में जीता था पहला टी20

भारत ने 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी पहला टी 20 विश्व कप जीता था. इसके बाद चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल 2013 में इंग्लैंड-इंडिया का ये 50-50 ओवर का मैच बारिश के चलते 20-20 ओवर का हो गया था. इंडियन टीम 7 विकेट पर सिर्फ 129 रन बनाए। इसमें कोहली का योगदान 43 रन का था. दोनों टीमों की तरफ से हाईएस्ट स्कोरर कोहली थे. भारत यह मैच जीत गया था. 

ये भी पढ़ें :- IND vs SA Final LIVE Score, T20 World Cup 2024: भारत के नाम हुआ टी20 विश्व कप, साउथ अफ्रिका को 7 रन से हराया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तुम्हारे हवाले क्रिकेट साथियों, कोहली ने T20 से लिया संन्यास, जानिए क्या कहा
17 साल बाद ट्रॉफी का सूखा खत्म, SA को हराकर India ने T20 world cup पर जमाया कब्जा, ये रहे हीरो
Pandit Pradeep Mishra Sehore wale Baba such famous storyteller
Next Article
राधारानी से नाक रगड़कर माफ़ी मांगने वाले पं. प्रदीप मिश्रा... जानें कैसे बने इतने प्रसिद्ध कथावाचक?  
Close
;