विज्ञापन

Budget 2024: अमरोहा में चित्रकार ने दीवार पर उकेरा बजट का चित्र, लोगों की उम्मीदों को लेकर कही ये बात

Budget 2024-25: वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने मंगलवार को बजट पेश किया. इससे पहले उत्तर प्रदेश के अमरोहा में एक चित्रकार ने दीवार पर बजट का चित्र बनाया, जिसमें आम लोगों को बजट से उम्मीदों को लेकर दिखाया गया है.

Budget 2024: अमरोहा में चित्रकार ने दीवार पर उकेरा बजट का चित्र, लोगों की उम्मीदों को लेकर कही ये बात

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने संसद में मोदी सरकार (Modi Government) के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश किया. बजट से पहले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अमरोहा (Amroha) में एक चित्रकार ने दीवार पर कोयले से अनोखी कारीगरी करते हुए, बजट का चित्र उकेरा है. इस चित्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद (Parliament) में बजट पेश करने जा रही हैं और एक परिवार को उनकी तरफ आशा भरी नजरों से देखते हुए दिखाया गया है. यह परिवार देश के लगभग 140 करोड़ लोगों के परिवार का प्रतीक है.

चित्रकार ने बजट से पहले लोगों की उम्मीदों पर कही थी ये बात

चित्रकार ने अपना नाम जुहैब खान अमरोहवी बताते हुए न्यूज एजेंसी आईएएनएस से बातचीत की थी. इस दौरान उन्होंने बजट की उम्मीदों को लेकर कई बातें कही थीं. उन्होंने कहा, "मैं एक चित्रकार हूं और समसामयिक घटनाओं पर आधारित कोयले से दीवार पर चित्र बनाता हूं. मोदी कार्यकाल का यह तीसरा बजट है, जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी संसद में पेश करेंगी. उसके विषय में मैंने एक सात फुट का चित्र दीवार पर तैयार किया है, जिसमें एक परिवार वित्त मंत्री की तरफ बहुत ध्यान लगाकर आशा भरी निगाहों से देख रहा है. पूरा भारत यह आशा करता है कि यह बजट बहुत अच्छा बजट हो."

इससे पहले भी कई बार कर चुके हैं चित्रकारी

चित्रकार जुहैब समय-समय पर देश में चल रहे समसामयिक मुद्दों पर ऐसे ही चित्र बनाते रहते हैं. उन्हें कोयले से दीवार पर चित्र बनाने के लिए जाना जाता है. इससे पहले भी वह कई मुद्दों पर चित्रकारी कर लोगों की प्रशंसा पा चुके हैं. बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार सुबह केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया. लोकसभा में बजट पर बुधवार से चर्चा शुरू होगी.

सोमवार को पेश हुआ था आर्थिक सर्वेक्षण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक दिन पहले सोमवार को सदन में आर्थिक सर्वेक्षण 2023-2024 पेश किया था. आर्थिक सर्वेक्षण पर पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया देते हुए इसकी प्रशंसा की थी. पीएम ने कहा कि इसने हमारी अर्थव्यवस्था की मौजूदा ताकत को रेखांकित किया है और सरकार द्वारा लाए गए विभिन्न सुधारों के परिणामों को भी दर्शाता है.

यह भी पढ़ें - Union Budget 2024 Live Updates: बजट भाषण जारी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही मोदी 3.0 का पहला बजट

यह भी पढ़ें - Budget 2024: आर्थिक सर्वेक्षण ने अर्थव्यवस्था को लेकर दिए उत्साहजनक संकेत, जीडीपी में 8.2 फीसदी की वृद्धि की उम्मीद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Budget 2024: केंद्रीय बजट आज, मध्यम वर्गीय परिवारों की इन 5 उम्मीदों पर कितनी खरी उतरेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2024: अमरोहा में चित्रकार ने दीवार पर उकेरा बजट का चित्र, लोगों की उम्मीदों को लेकर कही ये बात
Union Budget 2024: Finance Minister presented the Union Budget, know what are the 9 major priorities of Modi 3.0 Budget?
Next Article
Budget 2024: वित्त मंत्री ने पेश किया केंद्रीय बजट, जानिए क्या हैं मोदी 3.0 बजट की 9 प्रमुख प्राथमिकताएं?
Close