दक्षिण के द्वार से बीजेपी का रथ आगे बढ़ा, तमिलनाडु,केरल और आंध्रा में खुल सकता है खाता

देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. अब नतीजे 4 जून को आएंगे...हालांकि इससे पहले आए एग्जिट पोल्स का इशारा मानें तो दक्षिण भारत में बीजेपी का कमल उन जगहों पर भी खिलता दिखाई दे रहा है जहां BJP अभी तक खाता भी नहीं खोल पाई थी. मसलन- केरल में जहां BJP अब तक के चुनावी इतिहास में कोई सीट नहीं जीत पाई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Exit poll 2024 result 2024: देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. अब नतीजे 4 जून को आएंगे...हालांकि इससे पहले आए एग्जिट पोल्स का इशारा मानें तो दक्षिण भारत में बीजेपी का कमल उन जगहों पर भी खिलता दिखाई दे रहा है जहां BJP अभी तक खाता भी नहीं खोल पाई थी. मसलन- केरल में जहां BJP अब तक के चुनावी इतिहास में कोई सीट नहीं जीत पाई है. दरअसल एक्जिट पोल्स के नतीजों के आधार पर NDTV ने पोल ऑफ पोल्स किया है. इसमें दक्षिण भारत के राज्यों में बीजेपी इतिहास बनाती दिख रही है. 

केरल में पहली बार खिलेगा कमल

सबसे पहले बात केरल की...इस राज्य के लिए 8 में से 5 एग्जिट पोल बता रहे हैं कि यहां NDA की झोली में 1 से 3 सीटें आ सकती हैं. केरल ऐसा राज्य है जहां बीजेपी ने किसी आम चुनाव में जीत दर्ज नहीं कर सकी है. दूसरी तरफ इसी पोल ऑफ पोल्स में INDIA अलायंस के खाते में 15-18 सीटें जाते दिख रही हैं. पिछली बार यहां कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं. 

Advertisement

तमिलनाडु में भी बीजेपी की एंट्री

सभी एग्जिट पोल्स के निचोड़ को देखें तो तमिलनाडु में INDIA गठबंधन शानदार प्रदर्शन कर रही है लेकिन NDA गठबंधन के खाते में भी 1-3 सीटें जाने का अनुमान है. यहां INDIA गठबंधन की झोली में 36 से 39 सीटें आ सकती हैं. यहां कांग्रेस को अकेले दम पर 8-11 सीटें मिलने जा रही हैं. तमिलनाडु में  पिछली बार कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ी थी. इनमें से उसे 8 सीटों पर जीत नसीब हुई थी. तमिनलाडु में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. साल 2019 के चुनाव में BJP ने यहां 5 सीटों पर चुनाव लड़ा था पर एक पर भी उसे जीत नहीं मिली थी. 

Advertisement

आंध्र प्रदेश में NDA को सबसे ज्यादा फायदा

दक्षिण के राज्यों में बीजेपी नीत NDA गठबंधन को सबसे ज्यादा फायदा होता दिख रहा है. अधिकांश एक्जिट पोल्स ये बता रहा है कि NDA को इस  राज्य में 19-22 सीटें मिल सकती हैं. यहां पहली बार BJP को 4 से 6 सीटें मिलती दिख रही हैं. पिछली बार यहां बीजेपी के खाते में एक भी सीट नहीं आई थी. यहां सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को होता दिख रही है. उसे किसी भी एक्जिट पोल में एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है. हालांकि पिछले चुनाव में भी यहां कांग्रेस का स्कोर जीरो ही था. 

Advertisement

कर्नाटक हो रहा है बीजेपी को फायदा

कर्नाटक काफी वक्त से बीजेपी का गढ़ रहा है. इस बार भी यहां BJP को फायदा मिलता दिख रहा है. ज्यादातर एग्जिट पोल में यहां NDA को 23 से 26 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. अकेले बीजेपी की बात करें तो उसे 21 से 24 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि INDIA गठबंधन के खाते में 3-7 सीटें जाती दिख रही हैं. पिछली बार यहां BJP ने 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 25 पर जीत दर्ज की थी. इसी तरह कांग्रेस ने पिछली बार 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था पर उसे एक ही सीट पर जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें: NDTV Poll of Exit Polls: देश में तीसरी बार बन रही है मोदी सरकार, जानिए क्या है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़?