5.8 तीव्रता के आए भूकंप से पंजाब से लेकर दिल्ली-NCR तक हिली धरती, पाकिस्तान में था केंद्र

दिल्ली-NCR समेत पूरे जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और पंजाब में भूकंप के झटके महसूस किए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई है. राहत की बात ये रही कि कहीं किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केन्द्र पाकिस्तान में था. जिसके चलते इस्लामाबाद और लाहौर में भी झटके महसूस किए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-NCR समेत पूरे जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और पंजाब में भूकंप के झटके महसूस किए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई है. राहत की बात ये रही कि कहीं किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केन्द्र पाकिस्तान में था. जिसके चलते इस्लामाबाद और लाहौर में भी झटके महसूस किए गए हैं. इसका एपिसेंटर जमीन से 33 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है. चिंता करने वाली बात ये है कि दिल्ली में बीते दो हफ्तों में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बुधवार को आए झटके अफगानिस्तान में भी महसूस किए गए हैं. 

कई जगह खौफ में दिखे लोग

भूकंप के झटकों की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई शहरों में लोग दहशत में आए गए. जयपुर में कई लोग तो डरकर अपने घरों से बाहर आए गए. इसी तरह जम्मू-कश्मीर में भी भूंकप की वजह से लोगों में खौफ का माहौल दिखा. हालांकि, अभी तक भूकंप की वजह से किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. दिल्ली-एनसीआर में कुछ दिन पहले ही भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस दौरान अफगानिस्तान में इतना तेज भूकंप आया था कि दिल्ली-एनसीआर में भी धरती कांप उठी थी. उस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई थी. यह भूकंप 255 किमी. धरती की गहराई में दर्ज किया गया था. अफगानिस्तान के समय के हिसाब से भूकंप 11 बजकर 26 मिनट पर आया, जिसका असर दिल्ली तक देखा गया था. 
बता दें कि आपको बता दें कि भूकंप धरती में एक टेक्टोनिक मूवमेंट की वजह से आती है. धरती के अंदर कुल सात बड़े टेक्टोनिक प्लेट्स हैं. जो हर समय मूव करते रहते हैं. ये प्लेट्स ही जब आपस में टकराते हैं तो भूकंप के झटकों को जमीन के ऊपर महसूस किया जा रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: MP में देर रात IPS अफसरों के तबादले, इन जगहों की संभालेंगे जिम्मेदारी, देखें लिस्ट