इस तारीख से शुरू होने जा रही है दिल्ली-मेरठ Rapid Rail, जानें क्या होगा फायदा?

Namo Bharat Rapid Metro: दिल्ली-मेरठ-गाजियाबाद के बीच चलने वाली रैपिड मेट्रो सेवा की शुरूआत अब जल्द ही साहिबाबाद के लोगों के लिए होने वाली है. आइए आपको बताते हैं कि क्या है इस मेट्रो को लेकर नया अपडेट. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

Delhi Meerut Rapid Metro: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में लोगों को अधिक सुविधाजनक सेवा देने के लिए नई और तेज मेट्रो सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नमो भारत रैपिड रेल सेवा (Namo Bharat Rapid Rail Service) जल्द ही साहिबाबाद (Sahibabad) से मेरठ (Meerut) साउथ तक शुरू होने वाली है. रिपोर्ट्स की मानें, तो दोनों शहरों के बीच रैपिड रेल सेवा इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएगी. मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (CMRS) ने कॉरिडोर के तीसरे खंड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो मोदीनगर उत्तर से मेरठ दक्षिण तक का है. 

30 मिनट तक कम होगा यात्रा समय

साहिबाबाद-मेरठ नमो भारत ट्रेन कॉरिडोर कुल 8 किलोमीटर के खंड पर शुरू किया जाएगा, जो नियोजित 80 किलोमीटर के दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर के आधे से अधिक हिस्से को कवर करेगा. इस रूट पर नमो भारत मेट्रो कॉरिडोर के 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने एक बयान में कहा कि इस सेक्शन से साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक की यात्रा का समय लगभग 30 मिनट कम हो जाएगा और 8 किलोमीटर के सेक्शन पर काम पूरा हो चुका है. विशेष रूप से यह रैपिड रेल कॉरिडोर पर मेरठ जिले का पहला स्टेशन होगा, जो मेट्रो सेवाओं को एकीकृत करेगा. 

Advertisement

मेरठ में रैपिड मेट्रो ट्रेन स्टेशन

फिलहाल नमो भारत कॉरिडोर के लिए मेरठ में 13 स्टेशन हैं, जिनमें से चार रैपिड रेल के लिए और शेष नौ स्थानीय मेट्रो सिस्टम के लिए निर्धारित हैं. इसके अलावा, एनसीआरटीसी ने स्टेशन पर राज्य की सबसे बड़ी पार्किंग सुविधा स्थापित की गई है, जो 13,000 वर्ग मीटर में फैली हुई है और इसमें 1,200 वाहन खड़े हो सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- धार में महिला पर अत्याचार, कांग्रेस ने पूछा ये क्या हो रहा मोहन सरकार, सभी 7 आरोपी गिरफ्तार

Advertisement

ऐसे मिलेगा यात्रियों को लाभ

साहिबाबाद-मेरठ रूट पर रैपिड रेल कॉरिडोर से छात्रों और दैनिक यात्रियों को काफी लाभ होगा. साहिबाबाद-मेरठ मार्ग पर नमो भारत मेट्रो सेवाएं कनेक्टिविटी को बढ़ाएंगी और प्रमुख औद्योगिक और शैक्षणिक केंद्रों के बीच यात्रा के समय को कम करेंगी. और यह इस महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा परियोजना में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर भी साबित होगा, जिससे यात्रियों के व्यापक दायरे को लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें :- भगवान 15 दिनों के लिए हुए बीमार, ऐतिहासिक भगवान श्री जगन्नाथ स्वामी मंदिर के पट बंद, दिखी राजशाही परंपरा