Agniveer Yojana 2024: भारतीय सेना में एक लाख अग्निवीर हुए भर्ती, 50 हजार से ज्यादा की भर्ती प्रक्रिया जारी

Agniveer Recruitment 2024: सेना ने लगभग एक लाख से अधिक अग्निवीरों को अपने रैंक में भर्ती किया है और लगभग 70,000 को अपनी इकाइयों में तैनात किया है. इसको लेकर औपचारिक जानकारी एक अधिकारी ने दी. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
अग्निवीर में अब तक एक लाख से अधिक भर्तियां

Agniveer Recruitment in Indian Army: भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल सीबी पोनप्पा ने बताया कि वर्ष 2024-25 में करीब 50,000 रिक्तियां जारी की गई हैं. इनके लिए भर्ती प्रक्रिया (Recruitment Process) अभी वर्तमान में चल रही है. ANI से बात करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल (Lieutenant General) ने बताया कि अब तक सेना में अग्निवीर योजना (Agniveer Yojana 2024) के तहत एक लाख से अधिक भर्तियां की जा चुकी है. 

सेना में सक्रिय है अग्निवीर 

लेफ्टिनेंट जनरल सीबी पोनप्पा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, 'जून 2022 से अग्निवीर योजना शुरू की गई थी और फिर हमारे पास पहला बैच था जिसे दिसंबर 2022-जनवरी 2023 में भर्ती और नामांकित किया गया था. लगभग 1 लाख अग्निवीर सेना में नामांकित किए गए हैं. इसमें लगभग 200 महिलाएं भी शामिल हैं. लगभग 70,000 को पहले ही इकाइयों में भेजा जा चुका है और वे बटालियनों में बहुत अच्छा प्रदर्शन भी कर रही हैं. इसमें लगभग 100 महिला पुलिस भी शामिल हैं. अधिकारी ने आगे कहा कि अग्निवीर किसी भी अन्य सिपाही या सिपाही भर्ती की तरह ही सभी परिचालन और अन्य पेशेवर कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं.

Advertisement

क्या है केंद्र सरकार की योजना

सरकार ने 15 जून 2022 को अग्निपथ योजना शुरू की थी. जिसके तहत पुरुष और महिला उम्मीदवारों को तीनों सेवाओं के (अधिकारी रैंक से नीचे) कैडर में चार साल की अवधि के लिए अग्निवीर के रूप में भर्ती किया जाना था. इस योजना के लिए 17.5 से 21 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: छेड़छाड़ के आरोपी के पक्ष में लामबंद हुए जन प्रतिनिधि, कलेक्ट्रेट पहुंचकर की ये मांग

Advertisement

पूर्व अग्निवीरों के लिए 10% कांस्टेबल की नौकरी रिजर्व

इससे पहले पूर्व अग्निवीरों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने विशेष भर्ती लाभों की घोषणा की. CISF की महानिदेशक नीना सिंह ने कहा कि CISF ने पूर्व अग्निवीरों की भर्ती के लिए सभी व्यवस्थाएं कर ली हैं.

ये भी पढ़ें :- Dhar Bhojshala Survey: कोर्ट की सुनवाई हुई पूरी, Supreme Court के पास अटका मामला