विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

हाथ-पैरों में झुनझुनी हो तो बिल्कुल न करें नजरअंदाज, वर्ना ये 5 हेल्थ कंडिशन बाद में बन जाएंगी बड़ी बीमारी

Feet Sensation Causes: कुछ विटामिन की कमी या कुछ हेल्थ कंडिशन की वजह से हाथों और पैरों में झनझनाहट हो सकती है. यहां जानें कौन से हैं वे विटामिन जो झनझनाहट का कारण बन सकते हैं.

Read Time: 3 min
हाथ-पैरों में झुनझुनी हो तो बिल्कुल न करें नजरअंदाज, वर्ना ये 5 हेल्थ कंडिशन बाद में बन जाएंगी बड़ी बीमारी
पैरों में झनझनाहट का कारण शरीर में कुछ विटामिनों की कमी हो सकती है.

Causes of Feet Tingling: हमारे सिस्टम में सब कुछ सही न होने से शरीर कई संकेत देता है. हालांकि हम उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि जानकारी का अभाव होता है. कभी-कभी आपके पैरों में झनझनाहट हो सकती है क्योंकि आपके शरीर में कुछ विटामिनों की कमी होती है या आप किसी दूसरी परेशानी में होते हैं. यहां हम आपको उन सभी विटामिन्स और हेल्थ कंडिशन्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी कमी से पैरों में झुनझुनी हो सकती है.

पैरों में झुनझुनी होने के कारण | Causes of Tingling In Your Feet

1. विटामिन बी 12: यह आपकी नसों की मरम्मत के लिए जरूरी है. हालांकि, जब आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो नसें कमजोर हो जाती हैं और व्यक्ति को झुनझुनी महसूस हो सकती है.

2. विटामिन बी 6: यह एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो तंत्रिका तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है. यह नसों को फ्यूल देने में भी भूमिका निभाता है.

3. थायराइड की जांच: आपको पता होना चाहिए कि TAH लेवल द्वारा एक अंडरएक्टिव थायरॉयड जांच भी इस झुनझुनी सनसनी सहित कई लक्षणों के लिए जिम्मेदार हो सकती है.

4. हाई शुगर लेवल: आपका शुगर लेवल भी पैरों में झुनझुनी का कारण बन सकता है. शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है.

5. डिहाइड्रेशन: जब आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है, तो यह आपके सिस्टम को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है. डिहाइड्रेशन सोडियम लेवल में गिरावट का कारण बन सकता है जिसकी वजह से झुनझुनी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close