विज्ञापन

NEET Re-Exam Result: नीट यूजी री-एग्जाम परिणाम जारी, टॉपर की संख्या घटकर 61 हुई, ऐसे करें चेक

NEET UG 2024 Retest Result: नीट यूजी री-एग्जाम 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट अपने स्कोर की जांच आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET/ के माध्यम से कर सकते हैं.

NEET Re-Exam Result: नीट यूजी री-एग्जाम परिणाम जारी, टॉपर की संख्या घटकर 61 हुई, ऐसे करें चेक

NEET Re-Exam Result 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी री-एग्जाम (NEET re exam result declared 2024) का परिणाम जारी कर दिया गया है. इस बार टॉपर्स की संख्या 67 से घटकर 61 हो गई है. वहीं नीट यूजी री-एग्जाम में 813 अभ्यर्थी में से कोई भी 720/720 अंक प्राप्त करने में सफल नहीं रहा. बता दें कि 23 जून को 1563 अभ्यर्थियों के लिए नीट परीक्षा का दोबारा आयोजन किया गया था, जिसमें केवल 813 अभ्यर्थियों ने ही भाग लिया था. जो उम्मीदवार इस रीटेस्ट में शामिल हुए थे वो अपना परिणाम  आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर चेक कर सकते हैं.

नीट यूजी री-एग्जाम का परिणाम चेक करने के लिए स्टूडेंट को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का प्रयोग करना होगा. हालांकि नीट यूजी री-एग्जाम का फाइनल आंसर-की 30 जून को जारी किया था.

कैसे चेक करें नीट यूजी री-एग्जाम का परिणाम

1. सबसे पहले NTA के आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET/ पर जाएं

2. फिर होम पेज पर संशोधित स्कोर कार्ड लिंक पर क्लिक करें

3. इसके बाद आवेदन संख्या, जन्म तिथि और कैप्चा दर्ज करें.

4. फिर सबमिट करें.

5. आपके सामने रिजल्ट परिणाम आ जाएगा. आप स्कोरकार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं.

दरअसल, एनटीए ने जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए थे, उन 1563 अभ्यर्थियों के लिए दोबारा एग्जाम आयोजित की गई थी. दरअसल, इन अभ्यर्थियों को एग्जाम के दौरान समय के नुकसान होने के चलते NTA ने ये ग्रेस मार्क्स दिए थे, लेकिन बाद में  NTA ने इसे रद्द कर दिया और दोबारा परीक्षा ली.

नीट यूजी री-एग्जाम का आयोजन उन्हीं 6 शहरों में किया गया था, जिनके परीक्षा केंद्रों पर छात्रों के समय का नुकसान होने का दावा किया गया था, जिसमें चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मेघालय, गुजरात में आयोजित किया गया. बता दें कि इस परीक्षा में चंडीगढ़ से दो में से कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुआ, जबकि छत्तीसगढ़ से कुल 602 में से 291 छात्र, हरियाणा से 494 में से 287, गुजरात से 1 छात्र और मेघालय के तुरा से 234 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. 

ये भी पढ़े: 67 टॉपर, 8 एक ही सेंटर के... NEET-UG 2024 को लेकर क्यों मचा बवाल? NTA ने क्या कहा? जानें पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Free Coaching: सीएम साय की अनूठी पहल, श्रमिकों के बच्चों को दी जाएगी निःशुल्क कोचिंग 
NEET Re-Exam Result: नीट यूजी री-एग्जाम परिणाम जारी, टॉपर की संख्या घटकर 61 हुई, ऐसे करें चेक
Budget 2024 Mohan government opens treasury for education 3 medical and 22 ITI colleges will open
Next Article
MP Budget 2024: मोहन सरकार ने शिक्षा के लिए खोला खजाना, MP में खुलेंगे 3 मेडिकल और 22 ITI कॉलेज
Close